क्या करोड़ों के जुर्माने के बाद लग सकेगी अतिक्रमणकारियों पर लगाम!

राजू ग्वाल/शिवपुरी। नि:संदेह नगर पालिका ने एक कदम बढ़ाकर एक अच्छे काम की शुरूआत भले ही अतिक्रमणकारियों पर गाज गिराने की धमक के साथ की हो लेकिन क्या यह अंजाम तक पहुंचेगी। इसकी चर्चा अब सबदूर सुनाई देने लगी है। 

गत दिवस शहर के मुख्य स्थल एबी रोड़ पर सरेआम शासकीय भूमि पर निर्माण व द्वितीय मंजिल और बेसमेंट के निर्माण को अतिक्रमण के संज्ञान में लेकर जिस प्रकार से व्ही.आर.टावर के भू-स्वामी को 6 करोड़ से अधिक का नोटिस जारी किया है। उससे अन्य अतिक्रमणकारियों में हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई है। शहर के अब तलघर निर्माता संकट में है कि कहीं उनका भवन अब नपा के निशाने पर ना आ जाए। 

वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन भी अतिक्रमण के मामलों को हल्के में नहीं ले रहा और बीते कुछ दिनों से अपने द्वारा दिए जा रहे बयानों में अतिक्रमणकारियों को सख्त हिदायत दी जा रही है कि वह अपने अतिक्रामक को हटा लें अन्यथा इसकी गाज कभी-भी उन पर गिर सकती है। इसका प्रमाण उस घटना से होता है जिसमें शहर के पोहरी रोड़ पर बनी लाखों रूपये की तीन दुकानों को हाईकोर्ट ने अवैध मानते हुए शासकीय भूमि पर कब्जा किया और इस निर्णय के तहत नगर पालिका ने इसे नेतस्तनाबूत कर दिया है। 

शहर में अब अतिक्रामकों की धड़कनें तेज हो गई है क्योंकि अतिक्रमणकारियों द्वारा ना केवल शासन के नियमों को दरकिनार कर निर्माण कराया जाता है बल्कि इस अतिक्रमण से अन्य लोगों को भी परेशानी होती है। जिसके परिणाम स्वरूप कोई जनहित याचिका का माध्यम बनाकर न्यायालय की शरण लेता है तो कोई पुलिस और प्रशासन के बीच ही झूलता रहता है।

ऐसे में देर-सबेर की जाने वाली कार्यवाहियों से एक ना एक दिन अतिक्रामक ही प्रभावित होता है। वर्तमान समय में अतिक्रमणकारियों के लिए करारा जबाब दिया है नगर पालिका शिवपुरी ने, जिसमें नपा सीएमओ ने नगर में एबी रोड़ स्थित व्ही.आर.टावर के निर्माण कार्य को गलत माना और तीन अलग-अलग प्रकारों से इस अतिक्रमण गलत ठहराते हुए 2-2 करोड़ का तीनों अतिक्रमण स्थानों पर जुर्माना अधिरोपित किया। 

चूॅंकि भवन स्वामी महेन्द्र गोयल का कहना है कि उन्होंने नपा द्वारा दी गई अनुमति के अनुसार ही निर्माण किया है। अब ऐसे में सात दिन की निर्धारित अवधि के बाद इस भवन को गिराए जाने की चेतावनी भी नगर पालिका ने भू-स्वामी को दी है। ऐसे में इस अतिक्रमण की खबर से शहर के अन्य अतिक्रामकों के माथों पर चिंता की लकीरें देखने को मिल रही है। 

शहर के सदर बाजार, टेकरी, न्यू ब्लॉक, मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला के समीप, व्ही.आर.गारमेंट्स के सामने, पुरानी शिवपुरी विष्णु मंदिर मार्ग के ठीक सामने, वीर सावरकर पार्क के सामने यह वे प्रमुख मार्ग है जिन पर ना केवल तलघर निर्माण किया गया बल्कि आज यह तलघर निर्माण कार्य पूरा होकर भवन व दुकानों में तब्दील हो गया है। ऐसे में यदि समय रहते इन तलघरों की सुध नगर पालिका लेगी तो निश्चित रूप से ना केवल राजस्व आय में वृद्धि होगी वरन् अतिक्रामकों में ऐसा संदेश जाएगा कि वह पुन: इस तरह के अतिक्रमण की सोच भी नहीं रखेंगें।