स्वाईन फ्लू: लोगों को टीके की जरूरत है, ये रैली निकाल रहे हैं

शिवपुरी। सामाजिक संस्थाएं भी गजब हैं। हर बात पर रैली निकाल डालतीं हैं। अब स्वाइन फ्लू को ही लीजिए, वायरस तेजी से फैल रहा है। पूरा शहर चिंतित है। टीके की जरूरत है लेकिन समाज कल्याण चिकित्सा सेवा संस्था शिवपुरी एवं जन अभियान परिषद ने रैली निकाल डाली। लोगों को बताया कि सोशल मीडिया पर इससे बचाव के उपाय दिए हुए हैं उन्हें अपनाएं।


अब बताइए, तन पर अच्छे कपड़ों तक की व्यवस्था ना कर पाने वाले निर्धन नागरिक कहां से इंटरनेट कनेक्शन लाएं और कैसे फेसबुक अकाउंट बनाएं। रही बात इंटरनेट यूजर्स की तो वो इस रैली से ज्यादा इंटरनेट पर कनेक्ट रहते हैं अत: उन्हे जागरुकता की जरूरत ही नहीं। फिर सवाल यह कि जरूरत क्या थी इस रैली की। क्या सिर्फ अखबारों में अपने फोटो छपवाने के लिए, या फिर सरकारी खाते से कुछ मुनाफा कमाने के लिए।

क्या होना चाहिए था
होना यह चाहिए था कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए जिस आयुर्वेदिक काढ़े का जिक्र मीडिया में लगातार आ रहा है, आयुर्वेदिक डॉक्टरों से उसके बारे में जानकारी जुटाते और यदि वह उपयोगी है तो फिर निर्धन बस्तियों में जाकर शिविर लगा उन्हें वितरित करते। जितना पैसा रैली में खर्चा किया उतना आयुर्वेदिक दवा में खर्च करते तो शायद दुआएं मिल जातीं और फर्जी नेतागिरी का आरोप भी ना लगता।

अभी भी वक्त है सुधर जाओ
कपूर और इलायची वाले मिश्रण की सफलता के समाचार मिल रहे हैं। यह एक अच्छा एंटीबायोटिक है और स्वाइन फ्लू के अलावा कई अन्य वायरसों से भी रक्षा करता है। सामाजिक संस्थाओं को चाहिए कि वो निर्धन एवं ऐसे नागरिकों के बीच जाकर इस मिश्रण का वितरण करें जिनके पास इसकी जानकारी नहीं है।