करैरा में वसूली के लिए पुलिस ने भर्ती किए संविदा कर्मचारी

शिवपुरी। करैरा से गुजरने वाले वाहनों से पुलिस टैक्स की वसूली इन दिनों पुलिसकर्मी नहीं कर रहे बल्कि उन्होंने संविदा कर्मचारी भर्ती कर लिए हैं। अब वो पुलिस के नाम पर वाहनों से वसूली करते हैं।

करैरा थाना क्षेत्र में सवारी पर चलने वाले वाहनों की संख्या लगभग 200 से अधिक है जिनमे टेम्पो, टेक्सी तथा बसें शामिल है इन सभी वाहनों पर पुलिस का सुविधा टेक्स वसूल करने का फरमान कथित तौर पर पुलिस के एक अधिकारी द्वारा जारी किया गया है।

जिसमें वकायदा अलग अलग रेट भी निर्धारित कर दिये गये है। जैसे टैक्सी, टेम्पो और जीपा से  20 से 40 रूपये प्रतिदिन तथा बसों से 100 रूपये की वसूली की जा रही है वाहन चालक मन से तो नाराज है लेकिन पुलिस से पंगा कौन ले यह सोचकर पुलिस को जबरदस्ती का सुविधा शुल्क दे रहै है।

जब ये अवैध जीपे,टैम्पो वाले पुलिस को धंधा दे रहै है तो ये भी सवारियों को ठूंस-ठूंस कर भर रहै है और जनमानस के जीवन से खिलवाड कर रहे है। बताया गया है कि ये जीप और टैम्पो वाले सवारियों से भी बत्तमीजी करने से बाज नही आते है।

नेताजी की सिफारिश पर हुई है भर्ती
पुलिस की इस अवैध वसूली के लिए समय समय पर प्राईवेट व्यक्ति की नियुक्ति बदलती रहती है जैसे ही थाना प्रभारी बदलते है वसूली करने वाला चेहरा भी बदल जाता है ।

लगभग तीन महीने पहले इस अवैध वसूली के लिए उसी युवक को लाया गया जिसे यहा पूर्व मे पदस्थ रहे थाना प्रभारी के लाईन अटैच होने के बाद सें हटा दिया गया था और लगभग डेढ साल वाद तीन महिने पहले यह युवक फिर वसूली पर आ गया है बताया जाता है कि इसकी तैनाती मे पूर्व थाना प्रभारी व कुछ नेताओ की सिफारश भी हुई थी । मोटर सायकल पर सबार यह युवक पूरे दिन अवैध वाहनो के चालको से वसूली करते देख जा सकता है।

जान कर अंजान बने अधिकारी
अबैध वसूली के मामले की बात स्थानीय अधिकारी को पता न हो ऐसा नही है परंतु वह जानकर भी अंजान बने हुए है कई बार तो वसूली करने वाला यह युवक थाने के साथ साथ अनुविभाग के अधिकारी के आफिस मे भी दैख जाता है । पूरे मामले की जानकारी होने के बाद अंजान बनना समझ से परे है । लोगो की माने तो अब इस मामले को जिला पुलिसा अधीक्षक के संज्ञान मे लाया जाऐगा तब ही अवैध वसूली थमने व यातायात व्यवस्था मे कुछ सुधार होने की उ मीद है ।