नरवर के झंडा गांव में मलेरिया का कहर, तीन लोगों की मौत

शिवपुऱी। नरवर ब्लॉक के ग्राम झंडा में पिछले कुछ दिनों में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से अधिक ग्रामीण बीमार हैं। जिनमें से कुछ तो करैरा के प्राइवेट नर्सिंग होम में इलाज करा रहे हैं तो कुछ दतिया एवं झांसी में इलाज कराने गए हैं।

करैरा में इलाज करा रहे गांव के लोगों का दावा है कि तीन दिन में तीन मौत बुखार से हुई हैं और गांव में मलेरिया का प्रकोप है। वहीं नरवर बीएमओ का कहना है कि हमारे पास शिकायत आने पर गांव में कैंप लगाकर स्लाइड बनाईंए,लेकिन एक भी केस पॉजिटिव नहीं मिला। उन्होंने मौत के अन्य कारण बताए हैं। खास बात यह है कि गांव में चारो ओर पानी का भराव होने के साथ ही उप स्वास्थ्य केंद्र के आसपास भी पानी भरा हुआ है। यानि मच्छरों की भरमार तो हैए लेकिन स्लाइड में केस पॉजिटिव नहीं रहा।

करैरा में परिजनों का इलाज कराने आए ग्राम झंडा निवासी रणवीर सिंह तोमर एवं अभय सिंह जादौन ने बताया कि हमारे गांव में पिछले तीन दिन में तीन लोगों की बुखार से मौत हो गई। जिसमें अतबल सिंह ठाकुर उम्र 50 वर्ष,गजराइन सेन उम्र 50 वर्ष एवं सिरनाम लोधी उम्र 45 वर्ष शामिल हैं। उक्त दोनों ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव में ठंड देकर बुखार तेजी से फैला है और अभी भी जो करैरा में इलाज कराने आए हैं उनमें जयसिंह तोमर, भूषण तोमर, केशव सिंह, कल्याण सिंहए नरेंद्र जादौन, मनैया जादौन, मोनू तोमर, शिवप्रताप सिंह, तो परिवार नजदीकी हैं, इसलिए इनके नाम पता हैं। बाकी कई लोग अन्य जगह भी इलाज कराने गए हैं।

उक्त दोनों युवकों ने इस संबंध में एसडीएम करैरा को भी एक ज्ञापन देकर मांग की है कि जल्द ही गांव में स्वास्थ्य टीम की व्यवस्था की जाए, अन्यथा हालात बिगड़ सकते हैं। अभय ने बताया कि मैं भी एक दिन पहले ही इलाज के बाद ठीक हुआ हूं। प्राइवेट नर्सिंग होम के डॉक्टर जांच के बाद मलेरिया निकलने की बात कह रहे हैं, लेकिन वे मीडिया के सामने यह बात नहीं कर रहे। जबकि इलाज वे मलेरिया का ही कर रहे हैं।