पढिए पडौसी के लिए खोदे गड्डे में कैसे गिरे कोलारस के राजेन्द्र गौड

शिवपुरी। एक पुरानी कहावत है कि दुसरो के लिए गड्डा खोदोगें तो खुद की उसमें गिरोंगे, एक ही ऐसा ही मामला कोलारस में देखने को मिला है। एक व्यक्ति ने सीएम हैल्प लाईन नंबर 181 पर फोन कर शिकायत की, कि उसके पंडौसी ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर लिया है। जांच में पाया कि पडौसी से ज्यादा शिकायतकर्ता ने अतिक्रमण कर रखा है।

मानीपुरा के लंकापुरा में राजेंद्र गौड़ की कृषि भूमि है और उसके पास ही हरज्ञान गड़रिया का घर है। तीन.चार दिन पूर्व राजेंद्र ने 181 पर फोन लगाकर शिकायत की थी कि हरज्ञान गड़रिया सरकारी जमीन पर कब्जा कर रहा है। शिकायत मिलते ही नगर पंचायत कोलारस के सीएमओ को निर्देश मिले कि जल्द ही अतिक्रमण हटवाकर कार्रवाई से अवगत कराया जाए।

बुधवार की शाम लगभग चार बजे सीएमओ नगर पंचायत संजय श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार सुनील प्रभाष, एएसआई रामेंद्र सिंह चौहान, पटवारी अयूब खान पुलिस बल को साथ लेकर लंकापुरा पहुंचे। मौके पर जाकर जब राजस्व अमले ने सरकारी जमीन एवं रास्ते की नापतौल की तो पता चला कि हरज्ञान के तो सरकारी जमीन पर खंडे पत्थर एवं गोबर खाद पड़ी थीए जबकि शिकायतकर्ता राजेंद्र ने सरकारी जमीन पर पिलर बनाकर बाउंड्री करने की तैयारी कर ली थी।

सीमांकन होने के साथ ही जहां हरज्ञान के खंडे पत्थर गोबर को जेसीबी से हटाकर जब्ती में लिया गया, वहीं राजेंद्र द्वारा बनाए गए पिलर खंडों की बनाई गई नींव को तोड़ दिया गया। चूंकि कार्रवाई के बीच बारिश शुरू हो गई, इसलिए तोड़ा गया सामान गुरुवार की सुबह जब्ती में लिया जाएगा।

शिकायत करने के बाद जब प्रशासन मौके पर नापतौल करने पहुंचा तो राजेंद्र गौड़ प्रसन्न होने के साथ यह भी कहते सुना गया कि सीएम हैल्पलाइन में सुनवाई तो तत्काल होती है और ऐसा लग रहा है कि आम जनता के अच्छे दिन आने वाले है। उसे ऐसा लग रहा था कि प्रशासन सिर्फ  हरज्ञान द्वारा खंडे पत्थर रखकर किए गए कब्जे को हटवाकर चला जाएगा और उसका कब्जा बच जाएगा। लेकिन जैसे ही प्रशासन ने जमीन नापने के लिए राजेंद्र के खेत के पिलर की तरफ फीता डाला तो उसके होश फा ता हो गए, क्योंकि फीता पिलर के अंदर तक पहुंच गया।