शहर में बाहर से आने वाले अवैध डंपरो पर हो कार्रवाई: डंपर वेलफेयर ऐसोसिएशन

शिवपुरी। शहर सहित अंचल भर में रेत के अवैध कारोबार पर चले प्रशासन के चाबूक के बाद अब शहर के डंपर मालिको ने शिवपुरी डपंर वेलफेयर ऐसोसिएशन के बैनर तले अपने डंपरो को निर्धारित मापदंडो पर चलाने का फैसला करते हुए शहर में बाहर के शहरों से आ रहे अवैध डंपरो के खिलाफ प्रशासन से कार्रवाई करने की मांग की है।

डंपर मालिको का कहना है कि उन्होने अपने सभी डंपरो को निर्धारित मापदंडो से चलाने का फैसला कर लिया है तथा पिछले 5 दिनो से सभी नियमों से ही डंपर संचालित हो रहे है। इसके बाद अगर कोई डंपर मापदंडो के विरूद्ध संचालित होता पाए जाए तो प्रशासन उसके खिलाफ भी कार्रवाई करे, साथ ही अन्य शहरों जैसे झंासी से बिना रॉयल्टी व ओवरलोड आ रहे डंपरो के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग ऐसोसिएशन द्वारा की गई है।

ऐसोसिएशन के जुबेर अली, मनीष, विवेक अग्रवाल सहित अन्य सदस्यों का कहना है कि उन्होनें अपने सभी डंपर अब नियमों के तहत 300 फीट माल के निर्धारित कर दिए है उसी माल के हिसाब से ग्राहक से पैसे लेकर उन्हें माल दिया जाएगा। इस निर्णय से जहां डंपर मालिको को भी लाभ है वहीं प्रशासन के भी सभी नियम लागु हो रहे है। अब ऐसी स्थिति में शहर के डंपर मालिको को खासी परेशानी उन डंपरो से आ रही है जो कि झांसी सहित अन्य शहरों से शिवपुरी जिले में आ रहे है और जो पूरे तरीके से अवैध है लेकिन उन डंपरो के खिलाफ प्रशासन कोई कार्रवाई नहंी कर रहा है जबकि हमारे द्वारा प्रशासन को समय-समय पर ऐसे अवैध डंपरो की सूचना दी जा रही है। दो दिन पूर्व बड़ी मुश्किल से प्रशासन ने तीन डंपरो को जो कि बिना रॉयल्टी तथा ओवरलोड थे को कार्रवाई की जद में लिया है। जबकि प्रतिदिन ऐसे अवैध कई डंपर शहर सहित आसपास के क्षेंंत्रो में खपाए जा रहे है ऐसे में उनका व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। ऐसोसिएशन के सदस्यों ने मांग की है जिले में संचालित हो रहे सभी अवैध डंपरो पर कार्रवाई कर उनके संचालक पर रोक लगाई जाए।

जिले की बंद रेत की खदानें चालु हो
ऐसोसिएशन के सदस्यों ने बताया कि पिछले 9 महिनो से जिले की सभी रेत खदानों को प्रशासन ने बंद कर रखा है ऐसे में दूसरे जिले की रेत खदानों से रेत लानें में भारी खर्चा हो रहा है और आम ग्राहक को वह रेत बड़ी हुई कीमतों में मिल रही है साथ ही डंपर मालिको को भी खासा नुकसान के साथ अधिक समय खर्च करना पड़ रहा है। ऐसे में जिले में मौजूद रेत खदानों को जल्द से जल्द चालु किया जाए जिससे रेत से जुड़े सैकड़ो लोगो को समय पर रोजगार मिल सकें साथ ही आमजन को भी सही कीमत में रेत उपलब्ध हो पाए।