BSNL की व्यवस्थाएं ध्वस्त, कई-कई दिनों तक ठीक नहीं होते खराब फोन

शिवपुरी। बीएसएनएल के लेण्डलाइन उपभोक्ता इन दिनों खराब व्यवस्थाओं से परेशान हैं। ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के बाद भी कई-कई दिनों तक खराब फोन ठीक नहीं किए जाते। लाइनों में भी गड़बड़ी रहती है। जिससे उपभोक्ता ठीक से बातचीत नहीं कर पाते।
इसकी शिकायत जब स्थानीय स्तर पर की जाती है तो कोई कार्रवाई नहीं की जाती। खराब व्यवस्थाओं से परेशान होकर बहुत से उपभोक्ताओं ने अपने टेलीफोन कनेक्शन कटवा दिए हैं और उन्होंने अपने यहां अन्य प्रायवेट कंपनियों के लेण्डलाइन कनेक्शन ले लिए हैं। 

आरोप है कि बीएसएनएल कंपनी के अधिकांश लेण्डलाइन फोन 10-15 दिन में या तो खराब हो जाते हैं या खराब कर दिए जाते हैं। स्थानीय स्तर पर फोन ठीक करने की कोई शिकायत नहीं सुनी जाती। लेकिन जब ऑनलाईन शिकायत दर्ज कराई जाती है तो भी आसानी से फोन ठीक नहीं होता। हलवाई खाना निवासी उपभोक्ता ने बताया कि उनका टेलीफोन नंबर 233902 हर माह खराब हो जाता है। शिकायत करने पर कम से कम 8 दिन में फोन ठीक होता है। हाल ही में 17 जुलाई को फोन खराब हुआ और उसकी शिकायत तुरंत ही ऑनलाइन कर दी गई, लेकिन 22 जुलाई तक फोन ठीक नहीं किया गया। गौतम बिहार कॉलोनी निवासी उपभोक्ता रामसेवक गुप्ता ने बताया कि उनके निवास का फोन 233758 आए दिन खराब रहता है। लेकिन हर माह बिल बढ़ा-चढ़ाकर भेज दिया जाता है। कई बार इसकी शिकायत टेलीफोन विभाग में की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इन दिनों सीवेज प्रोजेक्ट की खुदाई के कारण भी अनेक टेलीफोन खराब हो रहे हैं और जिन्हें ठीक कराने की ओर विभाग का कोई ध्यान नहीं है।