सिंहनिवास के चोर चढ़े पुलिस के हत्थे, हथियार व लूटा गया माल बरामद

शिवपुरी। बीते शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात ग्राम सिंहनिवास में पुरी परिवार के यहां हुई चोरी का पर्दाफाश पुलिस ने कर दिया है और चार आरोपियों को गिर तार भी किया है जबकि दो आरोपी पुलिस पहुंच से दूर हैं। वहीं चोरी का माल भी बरामद किया गया है। पुलिस ने उक्त चोरों को कत्था मिल के पीछे मरघट खाने के पास से पकड़ा है।

उक्त बदमाश एबी रोड पर स्थित साधना पेट्रोल पंप पर डकैती डालने की योजना बना रह थे। पुलिस ने बदमाशों के पास से एक सेंट्रो कार और कुछ हथियार भी बरामद किए हैं। इस मामले में पुलिस ने सभी बदमाशों के खिलाफ भादवि की धारा 399, 400, 402, 25, 27 आ र्स एक्ट सहित 11/13 मप्र डकैती अधिनियम का मामला दर्ज कर लिया है। 

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात्रि कोतवाली पुलिस को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि कत्था मिल के पीछे स्थित मौजा बछौरा के पास भैरो बाबा के चबूतरे पर बैठकर आरोपी भूकन पुत्र हरिप्रसाद यादव उम्र 30 वर्ष निवासी ग्राम बरसोटा जौरा, जिला मुरैना, अमरेश पुत्र रामअ ितयार गुर्जर उम्र 22 वर्ष निवासी सूरजपुर बिचौली ग्वालियर, लज्जाराम, रामदीन रावत उम्र 24 वर्ष निवासी दुडीला जौरा, सुरेश उर्फ रामू पुत्र मुरलीधर रजक उम्र 24 वर्ष निवासी सोनी मेहगांव जिला भिण्ड हाल निवासी रामदयाल सुमन का मकान नंबर एस 95 गंभीर नर्सरी के पास हरदेव सिंह की टाल मुरार ग्वालियर जीते उर्फ जितेन्द्र उर्फ पतलिया पुत्र सुरेन्द्र उर्फ पप्पू गुर्जर निवासी लक्ष्मणगढ़ महाराजपुरा ग्वालियर, अजीत पुत्र लल्ला उर्फ शिवचरण गुर्जर निवासी लक्ष्मणगढ़ हथियारों से लेस होकर वहां बैठे हुए हैं।

वहां किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। इस सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घेराबंदी की तो वहां से बदमाश भूकन, अमरेश, लज्जाराम, सुरेश को पुलिस ने गिर तार कर लिया। जबकि जीते उर्फ जितेन्द्र और अजीत गुर्जर अंधेरे और झाडिय़ों का फायदा उठाकर मौके से भाग निकले। पुलिस ने भूकन के पास से 32 बोर की पिस्टल और चार जिंदा राउण्ड, अमरेश से तलवार, लज्जाराम से सरिया और सेंट्रो कार क्रमांक एमपी 20 एफए 5265 सहित कार चालक सुरेश से लाठी बरामद की है। 

पकड़े गए बदमाशों से पुलिस ने पूछताछ की तो उक्त बदमाशों ने सिंहनिवास में पुरी परिवार के घर चोरी करने की वारदात को भी स्वीकार कर लिया और उनके पास से चोरी गया माल भी बरामद कर लिया गया है। इसके साथ ही उक्त बदमाश एबी रोड़ पर स्थित साधना पेट्रोल पंप पर डकैती डालने की योजना तैयार कर रहे थे। लेकिन बदमाशों की बदकिस्मती के कारण वह घटना कारित करने से पहले ही पुलिस गिर त में आ गए।
कार की बरामदगी से कार्यवाही पर उठे सवाल?

बीते शुक्रवार-शनिवार की रात सिंहनिवास में पुरी परिवार के घर से चोरी कर भागे बदमाशों की कार के नंबर को शिवपुरी से सिंहनिवास जा रहे फरियादी के भतीजे संजू गोस्वामी ने देख लिया था और इसकी सूचना पुलिस को दी गई। जिस पर सुभाषपुरा पुलिस ने उक्त कार क्रमांक एमपी 20 एफए 5265 को रोककर उसमें बैठे लोगों से पूछताछ की। पुलिस को देखकर कुछ लोग वहां से भाग निकले। जबकि एक युवक पुलिस के हत्थे चढ़ गया। वहीं गाड़ी की चैकिंग की तो उसमें एक पिस्टल और सोने के कुछ जेबरात बरामद हुए थे।

जिसे पुलिस ने जप्ती में लिया और कार को थाने में खड़ा कर दिया और कोतवाली पुलिस पकड़े गए आरोपी को लेकर ग्वालियर के लिए रवाना हो गई, लेकिन कल पुलिस ने कत्था मिल के पास चार बदमाशों को डकैती की योजना बनाते गिर तार कर लिया और उक्त बदमाशों ने सिंहनिवास में की चोरी को भी स्वीकार कर लिया, लेकिन प्रश्र यह उठता है कि शुक्रवार-शनिवार की रात्रि उक्त नंबर की कार सुभाषपुरा पुलिस ने पकड़ी थी। वह कल आश्चर्यजनक तरीके से कत्था मिल के पीछे बदमाशों के पास से कैसे बरामद हुई? यह प्रश्र लोगों के मन में कौंध रहा है। वहीं पुलिस अब बचाव की मुद्रा में नजर आ रही है।

इनका कहना है:-
* शुक्रवार-शनिवार की रात हमें सूचना मिली थी कि एक कार सिंहनिवास से चोरी कर निकली है। हमारे द्वारा थाने के आगे चैकिंग लगाई गई। जहां हमने कोई कार नहीं पकड़ी है। मेरी आप से बात जरूर हुई थी, लेकिन मैंने इस तरह की कोई भी बात नहीं कही थी और कल जो कार डकैती की योजना बनाते पकड़ी गई उसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है।
जगदीश सिलावट
थाना प्रभारी सुभाषपुरा