गुरू का आशीर्वाद लेने शिष्यों का आश्रम में लगा तांता

शिवपुरी। आज गुरू पूर्णिमा पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। जहां लोग अपने गुरू का आशीर्वाद लेने उनके आश्रमों पर पहुंचे। वहीं मंदिरों में भी धार्मिक कार्यक्रमों का सिलसिला चलता रहा। साथ ही भण्ड़ारों के आयोजन भी हुए।

वहीं शिष्यों ने गुरूओं को भेंट चढ़ाकर उनकी आरती उतारी और उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। शहर के अनेकों मंदिरों और आश्रमों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जहां सुबह से ही शिष्यों की भीड़ देखी गई।

शहर से लगभग 7 किमी दूर बालाजीधाम मंदिर, बड़े हनुमान मंदिर, मंशापूर्ण मंदिर, सती अनुसुईया आश्रम, बाई महाराज मंदिर, जल मंदिर, बांकड़े हनुमान मंदिर, राजेश्वरी मंदिर, कैला माता मंदिर, काली माता मंदिर, चिंताहरण मंदिर, सिद्धेश्वर मंदिर, विष्णु मंदिर, बिनेगा आश्रम सहित अनेक मंदिरों और आश्रमों पर शिष्यों और भक्तों का तांता लगा रहा।

जहां शिष्यों ने गुरू के चरणों की वंदना कर उनको भेंट अर्पित कर उनका आशीर्वाद लिया। वहीं गुरूओं की आरती भी उतारी। कई आश्रमों पर शिष्यों के लिए भण्डारों का आयोजन भी किया गया और कई स्थानों पर धार्मिक आयोजन भी आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं शिष्यगण शहर से दूर अपने गुरूओं का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे। बालाजीधाम मंदिर और बिनेगा आश्रम पर विशाल भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है। जहां शहर सहित दूर-दूर से आए शिष्य मौजूद रहे।

बदरवास में पंचमुखी हनुमान मंदिर पर होंगे भव्य कार्यक्रम
कस्बे के एण्बी रोड पर स्थित श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर आज 12 जुलाई शनिवार को गुरु पूर्णिमा महोत्सव प्रति बर्ष  की भांति इस बर्ष भी बडे ही हर्ष के साथ मनायी जा रही है। जहां अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। मंदिर के महंत श्री रामगिर जी माहराज ने बताया की सुबह के समय भव्य पूजा का कर्याक्रम किया गया। उसके उपरांत  विशाल  हवन हुआ जिसमें अनेक भक्तगण शामिल हुए।  तदुपरांत श्री  महंत जी के शिष्यों ने अपने गुरु को माला अर्पण कर आशीर्वाद  लिया। उसके बाद विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। 

मध्यदेशीय अग्रवाल समाज का गुरु पूर्णिमा महोत्सव संपन्न 
मध्यदेशीय अग्रवाल समाज शिवपुरी के तत्वाधान में समाज के अध्यक्ष अनूप गोयल (ककरौआ वाले) ने समाज के वरिष्ठजनों से आर्शीवाद प्राप्त करते हुए प्रथम बार भव्य रूप से गुरूपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन स्थानीय मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला पर किया है। आयोजन का शुभारंभ प्रात: 9 बजे श्री सुन्दरकाण्ड के साथ होगा, तत्पश्चात 10:30 बजे महाराजा अग्रसेन जी की आरती व दोप.11 बजे से 3 बजे तक समाज बन्धुओं आमंत्रित अतिथियों के लिए स्नेहभोज का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में देर शाम 7 बजे गुरूपूर्णिमा महोत्सव पर भजन संध्या का आयोजन भी होगा जिसमें गुंजन उपाध्याय मथुरा द्वारा अपनी शानदार प्रस्तुति दी जाएगी, इसके साथ ही अन्य संगीत व गायक कलाकार भी कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देकर आयोजन को भव्यता प्रदान करेंगे।