ससुरालीजनों की दहेज प्रताडऩा से कमला ने की थी आत्महत्या

शिवपुरी। सिरसौद थाना क्षेत्र में विगत माह 11 जून को कमला कुशवाह की फांसी लगाकर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने जांच के बाद ससुरालीजनों के खिलाफ आत्महत्या दुष्प्रेरण का मामला दर्ज किया है। मृतिका के ससुर, सास, पति, देवर और दो बुआसास उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करती थी। जिससे तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली थी। 

पोहरी एसडीओपी एसएन मुखर्जी ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 जून को शाम 5 बजे कमला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। जिसकी जानकारी कमला के पति राकेश, सास कस्तूरी, ससुर जगदीश, देवर बंटी उर्फ बालकिशन, बुआ सास रिंकू और रंगीलाबाई ने कमला की मौत की खबर किसी को नहीं दी और चोरी-छिपे उसका अंतिम संस्कार करने की योजना बना रहे थे, लेकिन कुछ ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी और पुलिस घटना के दूसरे दिन आरोपियों के घर पर पहुंची और उनसे पूछताछ की।

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि किन्हीं अज्ञात कारणों के चलते कमला ने आत्महत्या कर ली। उस समय पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी और मृतिका के मायके पक्ष और आसपास के लोगों के बयान लिए तो उसमें पाया कि आरोपीगण मृतिका पर आए दिन दहेज में 50 हजार रूपये, मोटरसाइकिल और फ्रिज लाने के लिए दबाव बना रहे थे। जब मृतिका आरोपियों की मांग पूरी नहीं कर सकी तो सभी आरोपी मिलकर उसे तरह-तरह की प्रताडऩाएं देते थे और मारपीट भी करते थे। जिससे तंग आकर कमला ने घर में फांसी लगा ली थी।