दहेजलोभियों ने दो साल बाद बहू को घर से निकाला, देते थे प्रताडऩा

शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने कल एक पीडि़त महिला की रिपोर्ट पर से पति, सास और देवर के खिलाफ दहेज प्रताडऩा सहित जान से मारने की धमकी का मामला दर्ज किया है। पीडि़त महिला ससुरालीजनों से पिछले दो वर्ष से परेशान थी और उसके ससुराल वाले उससे दहेज के रूप में दो लाख रूपये लाने के लिए दबाव बना रहे थे। दहेज न लाने पर 16 मई को आरोपियों ने उसकी मारपीट करके घर से निकाल दिया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पीडि़त अंजली शर्मा पुत्री प्रशांत त्रिपाठी निवासी करैरा का विवाह शिवपुरी के शिव शक्ति नगर में रहने वाले हेमंत शर्मा के साथ 19 दिस बर 2011 को बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हुआ था। उस समय अंजली के मायके से खूब दान-दहेज भी दिया गया था। विवाह के बाद करीब 3, 4 महीने आरोपियों ने अंजली को ठीक ढंग से रखा, लेकिन उसके बाद आरोपी पति हेमंत शर्मा, सास रायश्री, देवर उमा शंकर के मन में दहेज के लिए लालच उत्पन्न हो गया और वह उससे दो लाख रूपये की मांग करने लगे और न ला पाने पर उन्होंने उसकी मारपीट करनी शुरू कर दी।

यह सिलसिला पिछले दो वर्षों से लगातार चल रहा था। 16 मई को आरोपियों ने अंजली की मारपीट की और उसे घर से भगा दिया। साथ ही उसे धमकी भी दी कि वह इस घटना की शिकायत अगर पुलिस में करेगी तो वह उसे जान से मार देंगे। इसके बाद अंजली ने अपने भाई विवेक त्रिपाठी को ससुरालीजनों की इस कृत्य के बारे में बताया तो वह उसे लेकर शिवपुरी आ गए और आरोपियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन जब वह नहीं माने तो वह अपनी बहन को लेकर कोतवाली पहुंचा। जहां पुलिस ने आरोपी सास रायश्री, पति हेमंत और देवर उमाशंकर के खिलाफ भादवि की धारा 498 ए, 506 34 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया।