चिकित्सा विभाग के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई प्रसूता, दर्दनाक मौत

शिवपुरी। आज सीएमओ ऑफिस और जननी एक्सप्रेस के ठेकेदारो के बीच अनैतिक लेनेदेने की कीमत एक प्रसुता को अपनी जान देकर चुकानी पडी। बताया जा रहा है जननी एक्सप्रेस मगरौनी कस्बे से एक प्रसूता को शिवपुरी जिला अस्पताल ला रही थी रास्ते मेें उसका टायर पंचर हो गया और जननी वाहन के पास स्टेपनी नही होने के कारण दूसरी जननी एक्सप्रेस मंगानी पडी। देर होने के कारण प्रसुता ने अस्पताल आते ही दम तोड दिया।

बिना अनुबंध के चल रहीं खस्ताहाल जननी एक्सप्रेस अब प्रसूताओं की मौत का सबब बनने लगीं। शनिवार को मगरौनी से गंभीर हालत में प्रसूता को लाते समय सतनबाड़ा पर पहिया पंक्चर हो गया। लगभग 20 मिनट बाद दूसरी गाड़ी पहुंची और उससे प्रसूता को जिला अस्पताल लाया गयाए जहां उसकी कुछ देर बाद मौत हो गई। खास बात यह है कि उसी समय एक दूसरी जननी एक्सप्रेस को भी एक महिला को लेकर अस्पताल लाते समय पहिया पंक्चर हो गया।

नरवर के ढिंगवास गांव में रहने वाली सविता उम्र 23 पत्नी सोबरन सिंह रावतए को प्रसव पीड़ा होने पर शुक्रवार.शनिवार की दरमियानी रात 1 बजे मगरौनी उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। सविता ने शनिवार की दोपहर लगभग एक बजे बालक को जन्म दिया। बताते हैं कि प्रसव के दौरान महिला की बच्चेदानी बाहर आ जाने से अत्यधिक रक्तस्त्राव होने लगा। महिला की हालत बिगडऩे पर उसे दोपहर लगभग 2 बजे जननी एक्सप्रेस क्रमांक एमपी07.बीए 2075 से शिवपुरी जिला अस्पताल रवाना किया गया।

लगातार हो रहे रक्तस्त्राव के चलते सविता की हालत बिगड़ती जा रही थी। इसी बीच सतनबाड़ा पर आते ही जननी एक्सप्रेस का पहिया पंक्चर हो गया। इधर महिला जिंदगी व मौत के बीच झूल रही थी। उधर जननी का ड्राइवर दूसरी गाड़ी की व्यवस्था कर रहा था। लगभग 20 मिनट बाद दूसरी जननी एक्सप्रेस से लगभग 3:45 बजे जिला अस्पताल लाया गया। अस्पताल में आते.आते सविता की हालत इतनी बिगड़ गई कि डॉक्टरों द्वारा प्रयास किए जाने के बावजूद 10 मिनट बाद उसकी मौत हो गई।

पहले बेटे को जन्म देकर दुनिया छोड़ गई सविता
ढिंगवास निवासी सविता ने शनिवार को जब बेटे को जन्म दिया तो उसके पति सहित परिवार में खुशियां छा गईं। लेकिन शाम को महिला की मौत के बाद न केवल पूरे परिवार में शोक व्याप्त हो गयाए बल्कि उनके सामने नवजात शिशु का पालन पोषण बड़ा सवाल बन गया। सविता का यह पहला प्रसव था।