पिछोर में हो रही है टैरर टैक्स की वसूली, बस चालक व स्टाफ को मारा

शिवपुरी। जिले के पिछोर क्षेत्र में इन दिनों अवैध रूप से वसूली व गुण्डागर्दी का आलम यह है कि यहां सर्वाधिक रूप से बस चालक व कण्डेक्टर इन अवैध वसूलीकर्ताओं के शिकार हो रहे है। इसी तरह का एक मामला आज पिछोर में उस समय सामने आया जब प्रतिदिन नियमित रूप से शाम 5:30 बजे चंदेरी-शिवपुरी मार्ग पर चलने वाली रावत बस के चालक व कण्डेक्टर से क्षेत्र के ही कुछ दबंग युवकों द्वारा ना केवल मारपीट के साथ अवैध वसूली की बल्कि वसूली ना देने के एवज में उन्हें बुरी तरह मारापीटा और बस में तोडफ़ोड़ भी की।
इस घटना की जानकारी जैसे-तैसे बस संचालक व कण्डेक्टर ने पुलिस थाना पिछोर को दी। जिस पर पुलिस ने महेन्द्र यादव, माधौ कंषाना सहित अन्य 4-5 लोगों के विरूद्ध लूटपाट, मारपीट करने व अन्य गंभीर धाराओं में मामला पंजीबद्ध कर कार्यवाही शुरू की गई।

घटनाक्रम के अनुसार प्रतिदिन चंदेरी-शिवपुरी मार्ग पर चलने वाली रावत बस क्रमांक एम.पी.33-पी 0575 के चालक तेजपाल सिंह निवासी अछरौनी अपनी बस में यात्रियों को बिठाकर पिछोर नया चौराहे से निकालकर शिवपुरी की ओर रवाना हो रहा था कि तभी नया चौराहे पर ही पिछोर के महेन्द्र यादव व माधौ कंषाना सहित अन्य चार-पांच लोगों ने बस को रोका और तेजपाल से अवैध वसूली की मांग की। जिस पर तेजपालन ने विरोध किया तो उसके साथ मारपीट की व इस मारपीट में कण्डेक्टर को भी पीटा गया। इसके साथ ही बस चालक से लूटपा कर उसके पास सवारियों से एकत्रित किराए की राशि भी उक्त दबंगों द्वारा लूट ली गई और बस कंण्डक्टर व चालक के साथ मारपीट करने के बाद बस में भी तोडफ़ोड़ की। यूं इस तरह बीच चौराहे पर लूटपाट और अवैध वसूली करने वाले इन दबंगों की शिकायत जैसे-तैसे बस चालक तेजपाल ने पुलिस में की। घटना की जानकारी लगते ही जब पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो आरोपी मौके से भाग खड़े हुए। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर विवेचना शुरू करदी है। घटना के बाद से आरोपी मौके से भाग गए और फरार बताए जाते है।

आए दिन करते है लूटपाट व अवैध वसूली
बताया जाता है कि पिछोर क्षेत्र में अक्सर टेरर टैक्स व अवैध वसूली के रूप में महेन्द्र यादव व माधौ कंषाना सहित अन्य चार-पांच लोग शामिल रहते है। जो प्रतिदिन बस चालकों से अवैध वसूली करते है और ना देने पर उनके साथ मारपीट करते है। इस तरह वह पुलिस को भी मुंह चिढ़ाते है जिससे कानूनी प्रक्रिया यहां नगण्य के बराबर नजर आती है। कई बार नागरिकों द्वारा शिकायत की गई लेकिन जब तक पुलिस मौके पर पहुंचती है तब तक आरोपी मौके से फरार हो जाते है। ऐसे में पिछोर नागरिक इन दबंगों के कारण सहमे हुए है। यदि शीघ्र इनके खिलाफ कोई बड़ी कार्यवाही नहीं की गई तो इन अपराधियों के हौंसले और बढ़ जाऐंगें। नागरिकों ने पुलिस प्रशासन से इस मामले में कार्यवाही की मांग की है।