शिवपुरी की प्रतिभाओं ने पाया प्रवीण्य सूची में स्थान

शिवपुरी-प्रतिभाओं की कमी नहीं है शिवपुरी में यही कारण है कि आज शिक्षा के क्षेत्र में शिवपुरी एक बार फिर से माध्यमिक शिक्षा मण्डल के वार्षिक परीक्षा परिणाम में टॉपटेन में शामिल है।
शहर की अनेकों शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं ने अपनी अथक मेहनत से टॉपटेन में शामिल होकर शिवपुरी को गौरान्वित किया है। इसी क्रम में शहर के बाल शिक्षा निकेतन विद्यालय में कक्षा 10वीं के छात्र संदीप पुत्र रामपदम धाकड़ निवासी ग्राम भानगढ़ हाल निवासी शिवपुरी ने टॉपटेन सूची में 9वां स्थान बनाया और 600 में से 578 अंक प्राप्त कर 93 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। मूलत: ग्रामीण परिवेश में पढ़े संदीप का सपना है कि वह बड़ा होकर आईपीएस बने और देश सेवा कर अपने प्रदेश और देश का नाम रोशन करे। इस उपलब्धि पर संदीप का स्वागत व आर्शीवाद प्रदान करने प्रदेश की वाणिज्य उद्योग मंत्री यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया भी शिवपुरी आई और उन्हेांने स्कूल प्रबंधन के संचालक सुधीर कुशवाह व प्राचार्य सुनील कुशवाह के साथ पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने संदीप की इस उपलब्धि पर बधाई व शुभकामनाऐं दी और उज्जवल भविष्य की कामना की।

मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया है। जिसमें शिक्षा भारती बाल निकेतन के संदीप धाकड़ ने प्रदेश की प्रावीण्य सूची में 9 वां स्थान प्राप्त कर जिले के साथ-साथ विद्यालय का भी नाम रोशन किया है। संदीप धाकड़ को मिली सफलता पर प्रदेश की उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विद्यालय में पहुंचकर विद्यालय संचालक   सुनील कुशवाह, सुधीर कुशवाह एवं छात्र को बधाई दी। हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के घोषित परिक्षा परिणाम के आधार पर कहा जा सकता है कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष का परीक्षा परिणाम उत्तम रहा है।

शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड की परीक्षाओं में आदित्य पुत्र बीरेन्द्र कुमार पाठक सरस्वती विद्या मंदिर पिछोर ने 600 में से 565 अंक प्राप्त कर जिले की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान, विकास अग्रवाल पुत्र राजेन्द्र अग्रवाल संस्कार हाई स्कूल महावीर नगर 564 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान, नैनसी चौहान पुत्री महेन्द्र सिंह चौैहान सरस्वती विद्या मंदिर पिछोर ने 560 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान प्राप्त किया है।

हायर सेकेण्डरी स्कूल सांईस विषय की प्रावीण्य सूची में
जिले में 12 वे की परीक्षा में जिले की प्रवीण सूची में शंकर जैन पुत्र एसके जैन ने लाल बहादुर शास्त्री विद्यालय शिवपुरी ने 500 में से 475  अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान, स यक जैन पुत्र राजेन्द्र जैन ने 474 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान मंगला पुत्री मनोज गुप्ता ने 470 अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान प्राप्त किया है।
कॉमर्स संकाय में:- 12 वें की कामर्स विषय की सौ य गुप्ता पुत्री कैलाशचंद गुप्ता बाल शिक्षा निकेतन 443 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया, शैल्या कठेरिया पुत्री प्रमोद कठेरिया ने 433 अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

कृषि विषय के छात्र:-
अभिषेक पुत्र लक्ष्मण सैन 85.60 अंक प्राप्त कर प्रज्ञा बाल मंदिर लक्ष्मी बाई कॉलोनी शिवपुरी प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

हाईस्कूल व हायरसेकेण्डरी परीक्षा का यह रहा परिणाम
हायरसेकेण्डरी परीक्षा में जिले भर से रेग्यूलर 11175 छात्र-छात्रा रजिस्टर्ड थे। इनमें से 186 परीक्षार्थी परीक्षा से गैरहाजिर रहे तथा परीक्षा देने वाले 10989 परीक्षार्थियों में से 2197 परीक्षार्थियो की पूरक रही और 3040 छात्र व छात्रा फेल हुए। जिन छात्रों ने यह परीक्षा पास की उनकी सं या 5752 रही। जबकि इसी परीक्षा में कुल 2657 परीक्षाथियों ने प्राइवेट परीक्षा दी जिसमें से कुल 10 छात्र-छात्राएं पास हुई और 461 की पूरक रही और 1265 फेल हुए। इसी प्रकार हाईस्कूल परीक्षा में रेग्यूलर सिस्टम में 18433 परीक्षार्थियों में से 572 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे जबकि परीक्षा देने वाले परीक्षाथियों में से 6602 छात्र-छात्रा पास हुए शेष में अनुउत्तीण व पूरक में शामिल रहे। जबकि प्राइवेट परीक्षा देने वाले कुल 5436 परीक्षार्थियों में से कुल 380 छात्र-छात्रा पास हुए।