हाईटेंशन लाइन टूटी, बड़ा हादसा टला, फुंके इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में विद्युत विभाग की लापरवाही से आए दिन कोई न कोई घटना घटित होती रहती है। ऐसी ही एक घटना आज सुबह फिजीकल रोड पर स्थित काली माई रोड पर हाईटेंशन लाइन टूट गई जिससे जमीन में करंट फैल गया और सीसी रोड पर बड़े-बड़े गड्डे हो गए। साथ ही घरों के बाहर लगे मीटर जल गए। वहीं सड़क पर खड़ी एक बाइक भी हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से जल गई। करंट इतना तेज था कि घर में रखी एक टीव्ही जलकर राख हो गई वहीं एक फ्रिज फुक गया।

घटना के बाद कॉलोनी में अफरा-तफरी मच गई। लाइन टूटने की सूचना पाते ही विद्युत विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे जहां कॉलोनीवासियों ने उन पर अपना आक्रोश निकालते हुए लाइन डालने में घटिया सामग्री का प्रयोग करने वाली कंपनी पर कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही उनका जो नुकसान हुआ है। उसका मुआवजा दिलाने की भी बात कही है। जिस पर अधिकारियों ने जांच करने का आश्वासन दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 7:30 बजे बालकिशन पुत्र प्यारेलाल के मकान में अचानक टीव्ही जल उठी और वहां लगे मीटर से आग की लपटें निकला शुरू हो गईं। जिससे घर में रह रहे परिवार वाले स ते में आ गए। जब बाहर निकलकर देखा तो हाईटेंशन लाइन सड़क पर टूटी हुई पड़ी थी और लाइन सांप की तरह लहराकर वहां रखी बाइक से चिपककर चिंगारी पैदा कर रही थी। जिससे मोटरसाईकिल क्रमांक एमपी 33, एमएफ 9342 के दोनों टायरों में आग लग गई। करंट इतना तेज था कि उसने सीसी सड़क पर गड्डे कर दिये। यह दृश्य देख कॉलोनीवासी घरों से बाहर निकल आए और भगदड़ मच गई।

इसी बीच बालकिशन की पत्नी भारती बाथम अंदर रखे फ्रिज को बंद करने गई तो फ्रिज बंद करते समय उन्हें करंट लग गया और वह बेहोश हो गई। बाद में बिजली कंपनी को इसकी सूचना दी गई और लाइन को बंद कराया गया तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। घटना के आधे घंटे बाद भारती को होश आया तो उन्होंने घर की स्थिति देखी तो वहां दूसरी मंजिल पर रखी उनकी टीव्ही जलकर राख हो गई थी और उनका फ्रिज फुका हुआ था। वहीं घर के पास रखी दिलीप बाथम की पल्सर बाइक भी जली हुई अवस्था में हाईटेंशन लाइन से चिपकी हुई रखी थी।

लोगों में डर इतना था कि लाइन बंद होने के बाद भी कोई भी व्यक्ति टूटे पड़े तार के पास जाने से कतरा रहे थे। यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं। अभी हाल ही में राजपुरा रोड पर अधिक वोल्टेज के कारण वहां के रहवासियों को बहुत नुकसान हो चुका है। वहीं जवाहर कॉलोनी में हाईटेंशन लाइन टूटने से लोगों के मीटर जल गए थे और करंट से एक गाय की मौत भी हो गई थी, लेकिन शहर में इस तरह की घटनाएं घटित होने के बावजूद भी विद्युत विभाग ठेकेदारों पर कार्रवाई करने से कतरा रहा है।

इनका कहना है-
यह हादसा टेक्नीकल फॉल्ट के कारण हुआ है। वहां के लोग लापरवाही के जो आरोप लगा रहे हैं वह झूठे हैं। क्योंकि पब्लिक अपनी गलती नहीं मानती है और जगह-जगह लंगर डालकर अवैध रूप से बिजली के कनेक्शन कर लेते हैं। जिस कारण ये हादसे होते हैं। मैं इस मामले की जांच करने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा।
आदित्य कुमार
एई विद्युत विभाग शिवपुरी