5 रूपये के लिए महिला ने माचाया रेलवे कांउटर पर आधा घंटे धमाल

शिवपुरी। रेलवे के आरक्षण काउंटर पर कल एक महिला ने जमकर धमाल मचाया। उसके निशाने पर आरक्षण लिपिक बीएल मीणा रहे। जिन्हें रिजर्वेशन कराने आई उक्त महिला ने जमकर धमकाया, गाली-गलौंच की और जूतों से पीटने की धमकी दी। बीच-बचाव करने आए लोगों से भी उक्त महिला ने बदत्तमीजी की और रिजर्वेशन के कार्य को काफी देर तक रोका। पुलिस के आने पर उक्त महिला गायब हो गई। बाद में रिजर्वेशन कराने आए लोगों ने पंचनामा बनाकर क्लर्क को निर्दोष बताया और महिला की गलती को रेखांकित किया।

हुआ यह कि पुलिस कोतवाली के पीछे स्थित कलारी के पास रहने वाली उक्त महिला झांसी से टाटानगर के रिजर्वेशन के लिए काउंटर पर आई। क्लर्क मीणा ने उसके अनुसार तीनों टिकटों का रिजर्वेशन कर दिया। विवाद तब हुआ जब महिला ने टिकट की राशि दी, लेकिन क्लर्क के पास 5 रूपये खुल्ले नहीं होने के कारण उसने महिला से मांगे। इसी बात पर महिला आक्रोशित हो उठी और वह चिल्लाने लगी कि तु हें पैसे अपने पास रखने चाहिए। श्री मीणा ने कहा कि वह नियमानुसार अतिरिक्त पैसे नहीं रख सकते।

इतना सुनते ही उक्त महिला गाली-गलौंच पर उतर आई और उसने मीणा से कहा कि तुझे गिन-गिन कर जूते मारूंगी। इस पर श्री मीणा ने मामला शांत करने की नियत से महिला से कहा कि 5 के स्थान पर 10 रूपये ले जाओ। इस पर उक्त महिला कहने लगी कि क्या मैं भिखारी हूं? 12 बजे के बाद बाहर निकलना तेरी चमड़ी उधड़वा दूंगी। लगभग आधे घंटे तक वह चिल्लाती रही। 

मामला तूल पकड़ गया तो क्लर्क ने टिकट अपने पास रख लिए। इस पर लोगों ने महिला से माफी मांगने को कहा तो वह बोली कि माफी मांगे मेरी जूती। यह आज औरत जात से बींदा है इसकी औकात मैं आज इसे बताऊंगी। सूचना पाकर पुलिस जब मौके पर पहुंची तो उक्त महिला गायब हो गई। तब तक रिजर्वेशन कराने आए लोगों ने पंचनामा बनाया। उन्होंने क्लर्क से कहा कि महिला के टिकट कैंसिल कर दिए जाएं, लेकिन श्री मीणा ने इनकार किया। बाद में महिला के परिजन माफी मांगते हुए आए तब श्री मीणा ने बड़े दिल का परिचय देते हुए उन्हें टिकट सौंपे, लेकिन इस उदाहरण से यह अवश्य पता चला कि महिला होने का कितना नाजायज फायदा उठाया जा सकता है।