कलेक्टर ने कर्मचारियों से कहा: इलेक्शन की खुमारी छोड़ो, काम पर लग जाओ

शिवपुरी। कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि अधिकारी अब इलेक्शन की खुमारी छोड़े और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन व महत्वपूर्ण पत्रों के निराकरण में मन लगाकर कार्य करें। उन्होंने यह बात आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद आज महत्वपूर्ण पत्रों व कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान कही। समीक्षा में एडीएम दिनेश जैन सहित सभी एसडीएम व जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन प्रक्रिया में व्यस्तता के कारण विभागीय गतिविधियों में शिथिलता आ गई थी। जिसे अब पूरी तत्परता से दूर किया जाना चाहिए। उन्होंने पी.जी.टी.एल., समाधान ऑनलाईन, जनसुनवाई व वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त अद्र्धशासकीय पत्रों पर की गई कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्क इन प्रोग्रेस को निराकरण की श्रेणी में नहीं माना जाएगा। संबंधित विभाग प्रकरण का पूर्ण निराकरण करके ही जबाव प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिए कि पी.जी.टी.एल. व टी.एल. की समीक्षा के समय अधिकारीगण पूर्ण हॉमवर्क करके आया करें तथा संतुष्टिपूवर्क ही जबाव बैठक में दिया करें। उन्होंने सात दिवस में सभी समय-सीमा के पत्रों के निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।

निर्माण कार्य 15 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने सभी निर्माण विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चालू निर्माण कार्यों को वर्षाकाल प्रारंभ होने से पूर्व पूर्ण करावें। उन्होंने आगाह किया कि आगामी अक्टूबर-नव बर माह से स्थानीय निकायों के निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जावेगी। जिसके कारण भी आचार संहिता आदि लागू होने से कार्य की प्रगति पर विपरित प्रभाव पड़ेगा। उन्होनें सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत बड़ी सं या में अपूर्ण पड़े निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश डी.पी.सी. को दिए। इसके साथ ही श्री जैन ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि सर्व शिक्षा अभियान की राशि आहरित कर कार्य पूर्ण न करने वाले सरपंच सचिवों के विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम की धारा 40 व 92 के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा अपराधियों के विरूद्ध पुलिस प्रकरण दर्ज करावें।

कलेक्टर ने गर्मी के मौसम में जिले के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति की समीक्षा भी की। उन्होंने कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिए कि ग्रीष्मकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में हेण्डपंप व नलजल योजनाओं के संधारण कार्य की नियमित मोनीटरिंग की जावे। जो नलजल योजनाऐं विद्युत आपूर्ति के न होने कारण बंद पड़ी है उसके लिए विद्युत विभाग व लोक स्वास्थ्य यांत्रकी विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से विजित करें व रिपोर्ट चार मई तक प्रस्तुत करेगें।

लू, लपट से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग को एतिहाती कदम उठाने के निर्देश

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि सूर्य नारायण की बढ़ती तेजी के कारण दिन और रात के टे पेचर में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके परिणाम स्वरूप लोगों को गर्मी व उससे होने वाले बीमारियों से बचाव के उपाय किया जाना आवश्यक है। उन्होंने मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्राम आरोग्य केन्द्रों पर मौसमी बीमारियों के बचाव हेतु आवश्यक दवायें का भण्डारण करायें तथा मैदानी अमले को निर्देशित करें कि वह ग्रामीणों को उपचार के साथ-साथ लू-लपट से बचाव के उपाय भी सुझायें।