असामाजिक तत्वों की सरेआम गुण्डागर्दी से बदनाम होता शहर

शिवपुरी। शिवपुरी शहर के शांत वातावरण को दूषित करने के लिए कुछ गुण्डे तत्व शहर की फिजा खराब करने में लगे हैं। इसी क्रम में कल शहर के हृदयस्थल माधव चौक पर कल दोपहर गुण्डागिर्दी की पराकाष्ठा पार करते हुए चार बदमाशों ने शराब के पैसे न देने पर फ्रूट व्यापारी को मार-मार कर मरणासन्न स्थिति में ला दिया। जिससे कपिल जूस सेंटर के संचालक संतराम और उनका पुत्र कपिल गंभीर रूप से घायल हो गए। जिस पर पुलिस ने चार आरोपियों के खिलाफ आपराधिक धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।

वहीं आनन-फानन में तीन आरोपियों की गिर तारी भी कर ली। जबकि एक आरोपी अभी फरार है। गिर तार हुए आरोपियों में एक आरोपी  सोनू उर्फ झींगा शर्मा निवासी गांधी कॉलोनी अवैध हथियारों की तश्करी का आरोपी है और जिलाबदर भी है जबकि दो आरोपी राजू गुर्जर, हेप्पी भट्ट पर भी जिलाबदर की कार्रवाई हो चुकी है। इस घटना से शहर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लग गये हैं। ऐसा नहीं कि यह कोई पहली घटना हो इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं घटित हो चुकी हैं। घटना के बाद से ही पूरे व्यापारियों में आक्रोश व्याप्त है। वहीं व्यापारी वर्ग डरा-सहमा नजर आ रहा है।

विदित हो कि गत दिवस दोपहर के समय आरोपी कालू रघुवंशी पुत्र रघुवीर रघुवंशी, सोन शर्मा उर्फ झींगा निवासी गांधी कॉलोनी, हेप्पी भट्ट निवासी नवगृह मंदिर के पास और राजू गुर्जर नामक गुण्डे माधव चौक पर स्थित कपिल जूस सेंटर पर पहुंचे और वहां शराब के लिए दुकान संचालक संतराम मिनोचा उम्र 50 वर्ष से पांच हजार रूपये की मांग की। जिस पर संतराम ने मांगी गई राशि देने से इनकार कर दिया तो आरोपियों ने दुकान के बाहर खड़े बुलट बाइक में रखे बेस बॉल के डण्डे, सरिए और हॉकी निकालकर बगैर किसी डर-भय के चारों आरोपियों ने दुकान संचालक संतकुमार पर हमला बोल दिया। जब यह जानकारी संतकुमार के पुत्र कपिल को लगी तो वह भागा-भागा दुकान पर पहुंचा तो आरोपियों ने उसे भी निशाने पर ले लिया।

घटना में दोनों पिता-पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में जब आरोपियों ने देखा कि संतकुमार की मौत हो चुकी है तो वह उसे छोड़कर भाग निकले, लेकिन संतराम बेहोशी की हालात में थे उन्हें तुरंत आस-पास के दुकानदारों द्वारा अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कर लिया और इलाज शुरू कर लिया। बाद में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 452, 294, 323, 327, 506 बी के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया और आरोपी कालू रघुवंशी, सोनू शर्मा उर्फ झींगा, राजू गुर्जर को पुलिस ने गिर तार कर लिया जबकि हेप्पी भट्ट अभी भी फरार है।

पिछले काफी समय से आरोपी दुकान पर बैठकर पीते थे शराब

कपिल मिनोचा ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी कालू रघुवंशी पिछले काफी समय से उन्हें प्रताडि़त कर रहा है। वह आए दिन अपने मित्रों के साथ उनकी दुकान पर आकर शराब का सेवन करता था। मना करने पर वह उन्हें डराता धमकाता साथ ही मु त में जूस व फल-फ्रूट ले जाता था। वहीं आए दिन उसके पिता से रूपये ले जाता था और कल दोपहर भी आरोपी अपने मित्रों के साथ दुकान पर पहुंचा और पांच हजार रूपये मांगने लगा। मना करने पर आरोपियों ने उन पर हमला बोल दिया।

अपने रिटायर्ड डीएसपी पिता का फायदा उठाता है आरोपी

कपिल मिनोचा ने घटना के बाद अपनी व्यथा सुनाते हुए बताया कि आरोपी कालू रघुवंशी सेवा निवृत्त डीएसपी रघुवीर रघुवंशी का पुत्र है और वह अपने पिता की पहुंच का फायदा उठाकर वह शहर में गुण्डार्गिदी करता है और ये चारों आरोपी पिछले कई वर्षों से मेरे पिता को डरा धमकाकर प्रताडि़त करते चले आ रहे हैं।  आरोपियों ने मेरे पिता के मन में इतना डर पैदा कर दिया था कि वह खुद दुकान से जाकर सड़क पर खड़े आरोपियों को जूस देते थे।

10 दिन पूर्व भी मचाया था उत्पात

कपिल जूस सेंटर की दुकान के आस-पास स्थित दुकानों के मालिकों ने बताया कि आरोपियों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि वह आए दिन उनकी दुकान पर बैठकर शराब का सेवन करते थे। अभी दस दिन पूर्व ही आरोपियों ने संतराम की दुकान पर उत्पात मचाया था और तोडफ़ोड़ भी की थी, लेकिन बदमाशों के कारण उन्होंने पुलिस में शिकायत नहीं की थी।