शिवपुरी में भोपाल पुलिस की छापामारी, आरोपी दुल्हा फरार

भोपाल। भोपाल में ह्यूमन ट्रेफिकिंग के खुलासे के बाद भोपाल पुलिस नाबालिग से शादी रचाने वाले दूल्हे और उसके चाचा की तलाश में शिवपुरी पहुंच गई है, दोनों आरोपियों की तलाश में पुलिस ने अलग-अलग ठिकानों पर कार्रवाई की गई है। पुलिस की आने की सूचना के बाद आरोपियों शिवपुरी और गुना से फरार हो गए हैं।

उधर, रविवार को भोपाल पुलिस ने तीनों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उनको न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। हालांकि पुलिस के आला अफसरों की मानें तो उनका दावा है कि अगर अन्य आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ते हैं तो मानव तस्करी के मामले में एके बड़ा रैकेट सामने आ सकता है।

गौरतलब है कि मानव तस्करी के मामले में राजधानी की एक महिला कमला बाई उर्फ प्रेमा चौहान और उसका बेटा पवन और विदिशा निवासी सोहित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन तीनों ने मिलकर एक 16 वर्षीय किशोरी को अगवा को उसे बेच दिया गया था। तीन आरोपी गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने इस मामले में तीन अन्य चार आरोपियों की तलाश कर रही है, इनमें ग्राम टोरिया निवासी ऋषि बेड़िया दूल्हा और दलाल महेश, दलाल लल्लू धोबी और गुना का दलाल राजकमल चाचा को पुलिस तलाश कर रही है, लेकिन वे भाग निकले हैं।

कई लड़कियों को बेचकर शादी कराई
आरोपी कमला ने पुलिस के सामने मानव तस्करी में कई खुलासे किए हैं, उसने पुलिस को बताया कि वह नाबालिग को अगवा कर शहर से बाहर ले जाकर अच्छे पैसों में सौदा कर देते थे। इसके लिए वे दलालों का सहारा लेते थे। उनकी मदद से राजस्थान और अन्य प्रदेशों में लड़कियों को बेच दिया करते थे। पूर्व में कई लड़कियों को उसके द्वारा बेचने की बात उसने पुलिस को बताई है। लेकिन ज्यूडिशियल कस्टडी में जाने के बाद उसने मौन धारण कर लिया है।

किशोरी को भी दलालों के माध्यम से बेचा था

आरोपी कमला ने विदिशा के दलाल मोबत सिंह के साथ मिलकर इस लड़की को बेचने की योजना बनाई, जहां मोबत सिंह ने गुना के दो दलालों से संपर्क किया। इसके बाद वह पीड़िता को साथ लेकर गुना लेकर गए, जहां तीनों ने मिलकर 16 वर्षीय किशोरी का सौदा करने की बात कही। इस पर गुना के कल्लू घोबी और महेश नाम के इन दलालों ने शिवपुरी ले जाकर राजकमल बेड़िया को पीड़िता को 60 हजार में बेच दिया। जहां राजकमल ने इस को अपने एक रिश्तेदार ग्राम टोरिया बरोड़ शिवपुरी के ऋषि बेड़िया से उसकी शादी करवा दी, जिसे वह गांव में रखे हुए था।

बड़ा खुलासा होने का दावा

टीआई हनुमानगंज अश्विनी नेगी ने बताया कि इस मामले में आरोपियों के गिरफ्तार होने के बाद मानव तस्करी में अब तक बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है, पुलिस के हत्थे दलालों के चढ़ने के बाद मप्र के और भी नए मामले सामने आ सकते हैं। फिलहाल पुलिस के कोर्ट में पेश करने के तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।