दबंगो ने पानी रोका, फसल सुखने को मजबूर

शिवपुरी-खेती पर आश्रित किसान को यदि उसकी फसल के लिए पानी ना मिले तो उसकी मेहनत और करा-धरा सब बेकार हो जाता है उसके बाबजूद भी यदि दबंग अपनी दबंगाई दिखाए तो बेचार किसान अपना रोना किसे सुनाए।

जब दबंगों की शिकायत करे तो ना उसकी सुनवाई पुलिस करती है और ना ही प्रशासन। ऐसे में किसान अपनी फसल की बुआई के लिए आखिरकार जाएं तो जाएं कहा। इस संबंध में दिनारा थाना के ग्राम उटवाहा के किसानों ने अपनी फसल को मिलने वाला पानी रोक दिए जाने से वह परेशान है क्योंकि ग्राम के ही कुछ दबंगों ने नहर से निकलने वाले केनाल को बंद कर दिया है जिससे अब फसल सूखने की कगार पर है। इस संबंध में पीडि़त किसानों ने जिला पुलिस अधीक्षक एवं जिला प्रशासन से इस मामले में शीघ्र कार्यवाही की गुहार लगाई है।

जानकारी के अनुसार दिनारा थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम उटवाहा निवासी देबी सिंह,रामदास,ब्रिरगा पाल ने बताया उनकी ग्राम उटवाहा में पंद्रह बीघा का एक खेत जिसमे गेहॅू की फ सल बोई गई है वह अब सूखाने की कगार पर है क्योंकि ग्राम के ही कुछ दबंग लोग जिसमें राजाराम,सतपाल,नरेंद्र गुर्जर आदि ने अपनी दबंगाई दिखाते हुए खेत में आने बाली नहर के केनाल को बंद कर दिया है जब इन लोगो केनाल खोलने के लिए उनसे गुजारिश की गई तो इन्होंने गाली देकर भगा दिया।

इस मामले में देवी सिंह पाल ने बताया कि इसी बात के डर से 1994 में राजाराम गुर्जर से नहर के पानी को खेत आने के लिए सर्वे नंबर 126 रकबा 0.03 खरीदा था जब से आज तक कोई दिक्कत नहीं हुई परन्तु अब यह लोग खेत पर पानी नहीं आने दे रहे है जिससे हमारी पंद्रह बीधा फ सल सुख रही है। इस मामले की शिकायत एसडीएम, तहसीलदार और थानेदार को भी कर दी गई है लेकिन कोई सुनवाई ना होने से आज यह किसान काफी परेशान है। ऐसे में पुलिस अधीक्षक व जिला प्रशासन से इस मामले में हस्तक्षेप कर कार्यवाही की मांग की गई है।