कोहरे की चादर से ढका शहर, बारिश के साथ सर्दी का कहर जारी

शिवपुरी-वैसे तो इस समय शिवपुरी जिले को मिनी शिमला कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगा क्योंकि इन दिनों पड़ रही सर्दी और कोहरे से ढका शहर ऐसा चित्र प्रस्तुत करता है जैसे मनाली और शिमला में यहां के लोग रह रहे हो, ऐसे में होने वाली बारिश भी सर्दी के कहर को बढ़ाने में खूब साथ दे रही है।

संभवत: कोहरे की चादर और बारिश की बूंदों के बीच ठिठुरन भरी सर्दी का एहसास हर आम-खास लोगों को प्रभावित कर रहा है तो वहीं गरीब-मजदूर और नि:सहायों के लिए यह एक विपदा के समान है जो इस कड़कड़ाती सर्दी में भी अपने आप को बमुश्किल संभाल पा रहे है।

पिछले चार दिनों से सर्दी का कहर पूरे अंचलभर में बना हुआ है। सुबह से लेकर रात तक शहर कोहरे की चादर से ढका हुआ नजर आ रहा है। इन दिनों सर्दी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। लोग सुबह से ही गर्म कपड़े पहनकर घरों से बाहर निकल रहे हैं, लेकिन इतनी सर्दी के बावजूद भी नगरपालिका ने अलाव की व्यवस्था नहीं की है।

शिवपुरी शहर का तापमान गिरकर न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सीयस पर पहुंच गया है। जिस कारण ठिठुरन बढ़ गई है। विदित हो कि शहर में पिछले तीन दिन पहले हुई बारिश से माहौल बदल गया और सर्दी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई। सर्दी से खनियांधाना क्षेत्र में पांच मौतें भी हो चुकी हैं, लेकिन इसके बावजूद भी शिवपुरी नगरपालिका द्वारा शहर में अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। लोग बाजार से लकडिय़ां खरीदकर तापने की व्यवस्था में लगे हुए हैं।

आज सुबह से ही कोहरे ने शहर को ढक लिया है। स्थिति यह है कि कोहरे के कारण 30 मीटर की दूरी पर भी कोई वस्तु दिखाई नहीं दे रही है। तापमान गिर जाने से मौसम में अचानक बदलाव आ गया है। ठण्डी हवाओं ने लोगों को कंपकपा दिया है। जिसके कारण लोगों ने रजाईयों में छिपकर ठण्ड से बचना उचित समझा।

थोड़ी सी धूप से मिली राहत

वैसे तो इस समय कोहरे की चादर हटे और सूर्यदेव के दर्शन हो, ऐसा हर कोई चाहता है लेकिन ऐसा नहीं पा रहा। यही कारण है कि अभी दो दिन पूर्व ही महज अल्प समय के लिए सूर्यदेव निकले तो लोगों ने राहत की सांस ली। प्रकृति के वातावरण की करवट कब बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता यही कारण है कि आज शहरवासी कोहरे और सर्दी के कहर से प्रभावित है। ऐसे में बारिश का खलल भी लोगों को परेशान किए हुए है। तीन-चार दिन से ठण्ड से ठिठुर रहे शिवपुरीवासियों को कुछ राहत मिली। जब दो दिन पूर्व सुबह से ही धूप निकल आई और ठण्ड का प्रकोप कम हुआ। मौसम विभाग के अनुसार आज दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सीयस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सीयस होगा। जबकि पिछले दिनों न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया था।

ठण्ड का कहर, 3 दिन में पांच मौतें

पिछोर/खनियाधाना। पिछले तीन दिनों से लगातार पड़ रही भीषण ठण्ड के कारण पिछले तीन दिनों में पांच लोग मौत के आगोश में समां चुके हैं और नपं के आला अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने अभी तक लोगों को ठण्ड से बचाने के कोई उपाय नहीं किए हैं और कस्बे में सर्दियों के लिए शुरू की गई अलाव जलाने की व्यवस्था भी नहीं की गई है। जबकि नपं द्वारा सर्दियों में अलाव जलाए जाते थे, लेकिन इस वर्ष अनदेखी के कारण नागरिकों को सर्दियों का सामना करना पड़ रहा है।

विदित हो कि नपं अध्यक्ष अनीता जगदीश साहू ने वर्ष 2009 में भीषण सर्दी को देखते हुए कस्बे में अलाव जलाने की व्यवस्था की थी, लेकिन इस वर्ष पिछले 3 दिनों से पड़ रही भीषण सर्दी ने पांच लोगों की जान ले ली। इसके बावजूद भी नगर पंचायत प्रशासन नहीं चेता और आज तक कस्बे में अलाव नहीं जलाए गए। इस समस्या से जूझ रहे नागरिकों का गुस्सा नपं पर बना हुआ है और उन्होंने नपं सीएमओ सतीश दुबे और अध्यक्ष अनीता जगदीश साहू से मांग की है कि कस्बे में शीघ्र ही अलाव जलाने की व्यवस्था की जाए। ऐसे में नागरिकों के लिए अलाव की व्यवस्था ना होने से यहां सर्दी का प्रभाव अधिक है और लोगों की खैर-खबर लेने वाली नगर पंचायत का इस ओर कोई ध्यान नहीं है जिससे नागरिकों में इस अव्यवस्था के प्रति रोष व्याप्त है।