व्यवसाई संदीप श्रोती की हत्या का आरोपी पाखण्डी देवेन्द्र ब्रह्माचारी गिरफ्तार

कोलारस। गत दिवस देरशाम ग्राम टामकी में मंदिर के पुजारी द्वारा की गई व्यवसाई व धार्मिक प्रवृत्ति के रूप में ख्याति अर्जित करने वाले कोलारस निवासी संदीप श्रोती की हत्या करने वाला आरोपी पाखण्डी बाबा देवेन्द्र ब्रह्मचारी को पुलिस ने उसके ग्राम भेड़ोन से गिरफ्तार कर लिया है।

जिस पर आरोपी बाबा के खिलाफ धारा 376/13 पर धारा 302,307 आईपीसी के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया है। बताया गया है कि यह आरोपी अपने ग्राम खरई से 8 किमी दूर भेड़ोन गांव में छुपा हुआ था। जिस पर पुलिस थाना कोलारस के प्रभारी अभय प्रताप सिंह परमार को जरिए मुखबिर सूचना मिली और इस सूचना पर दबिश देकर उन्होंने आरोपी हत्यारे बाबा को गिरफ्तार कर लिया। 

यहां बताना होगा कि थाना प्रभारी कोलारस अभय प्रताप सिंह गत दिवस जब घटना घटित हुई तभी से इस मामले पर गंभीरता से कार्य कर रहे थे और उन्हें विश्वास था कि वह शीघ्र ही आरोपी को पकड़ लेंगें जिस पर पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार के आदेशानुसार व एसडीओपी कोलारस के निर्देशन में उक्त हत्यारे बाबा को घटना के कुछ समय के अंतराल में ही पकड़ लिया गया।

कोलारस क्षेत्र में मालवा स्कूल के संचालक और धर्म के प्रति अगाध श्रद्धा व व्यवसाई के रूप में जाने पहचाने वाले संदीप श्रोती की हत्या गत दिवस ग्राम टामकी में हनुमान मंदिर के एक पुजारी द्वारा धारदार हथियार से कर दी गई थी। इस हत्या के पीछे आरोपी की क्या मंशा थी यह तो जानकारी हाथ नहीं लगी लेकिन बताया गया है कि वह मानसिक रूप से विक्षप्ति है और मंदिर में आने वाले कई श्रद्धालुओं से विवाद व इस तरह की मारपीट करता रहता है जिससे अनभिज्ञ संदीप श्रोती ग्राम टामकी के हनुमान मंदिर पहुंचे और जैसे ही वह दर्शन कर लौटे कि तभी इस मंदिर के पाखण्डी पुजारी देवेन्द्र ब्रह्मचारी ने त्रिशूल से संदीप के ऊपर जानलेवा हमला बोल दिया, उनका बचाव करने आए ड्रायवर को भी इस बाबा ने नहीं बख्शा और उस पर भी हमला बोला। जिसमें संदीप श्रोती ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया जबकि ड्रायवर गंभीर हालत में जिला चिकित्साल शिवपुरी रैफर किया गया जहां उसकी हालत अभी भी स्थिर बनी हुई है। 

घटना के बाद कोलारस पुलिस ने आरोपी बाबा के खिलाफ अपराध क्रं.376/13 पर धारा 302,307 आईपीसी के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में लिया है। इस पूरे मामले में बताया गया है कि उक्त हत्यारा बाबा पागलपन जैसा व्यवहार करता था जिससे कभी भी कोई हादसा घटित होने की संभावना रहती थी लेकिन कोलारस के एक वरिष्ठ व्यवसाई व धार्मिक प्रवृत्ति के संदीप श्रोती की हत्या इस बाबा के द्वारा होगी इसकी कल्पना भी कोलारसवासियों ने नहीं की थी लेकिन होनी-अनहोनी कहकर नहीं आती यही कारण है कि कोलारस के इस व्यवसाई की हत्या से कोलारस अंचल भी शोक मग्र है।

गांजे के साथ-साथ शराब भी पीता था बाबा

आरोपी पागल बाबा का मानसिक संतुलन पिछले कुछ दिनों से नशा करने के कारण बिगड़ गया था। बताया जाता है कि वह गांजे के साथ-साथ शराब भी पीने लगा था। बताया जाता है कि 28 नवंबर को वह नशे में धुत्त होकर कोलारस में आया था। जहां उसने अमर पान भण्डार के सामने काफी हंगामा किया तथा कटार लहराई। जिससे कोलारस में दहशत का वातावरण व्याप्त हो गया था और दुकानदार दुकान बंद कर भाग खड़े हुए थे।