यशोधरा के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री बनने पर बढ़ी विकास की संभावनाऐं

राजू (ग्वाल) यादव। शिवपुरी। शिवपुरी के लिए यह बड़े गौरव की बात है कि अपनी कार्यशैली और कर्तव्यनिष्ठा से शिवपुरीवासियों के लिए विकास की मसीहा कही जाने वाली विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के कार्यों से प्रभावित होकर ही उन्हें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने तीसरे मंत्रीमण्डल में स्थान दिया और इसके बाद उन्हें वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री बनाकर एक महत्वपूर्ण जिम्मेदार दी गई है जिससे अब शिवपुरी के विकास की संभावनाऐं बढ़ गई है।
अंचल के नागरिकों में यशोधरा को मिले इस विभाग से खुशी की लहर व्याप्त है वहीं यशोधरा के कंधों पर भी बढ़ा भार दिया गया है जिसे संभवत: वह आसानी से पूर्ण कर लेंगी। ऐसी आशा जताई जा रही है।

अंचल में अपना जनाधार व सर्वमान्य नेता के रूप में मानी जाने वाली यशोधरा राजे सिंधिया ने सदैव शिवपुरी के विकास की परिकल्पना को साकार किया है। बात चाहे उनके पर्यटन व खेल मंत्रीत्व काल की हो या वर्तमान समय में आशान्वित हुई वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री की, इन दोनों ही मामलों में यशोधरा अपनी महती जिम्मेदारी निभाऐंगी। इससे सब भलीभांति परिचित है क्योंकि पर्यटन मंत्री रहते हुए यशोधरा ने शिवपुरी को भारत के मानचित्र पर ला दिया था तो वहीं खेल मंत्री रहते हुए भी जिले के खिलाडिय़ों के लिए भी अनेकों सौगात दी है। इस तरह अपने जीवन काल में शिवपुरीवासियों के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर जनहित की लड़ाई लडऩे वाली यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया ने कभी हार नहीं मानी और हर परिस्थिति मे बस विकास के कार्यों को पूर्ण करने का ना केवल भरोसा दिलाया बल्कि उन्हें पूर्ण भी किया।

शिवपुरी में यूं तो खदानें बंद होने से उद्योग की मांग लंबे अर्से से की जा रही है लेकिन आज तक यह मांग पूरी नहीं हो पाई, चाहे वह तत्कालीन केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ही क्यों ना हो, उन्होंने भी अंचल के विकास के लिए मेहनत की और लगभग पांच खदानों को खुलवाकर कुछ हद तक रोजगार के लिए सार्थक पहल भी की लेकिन अपने मंत्रीत्वकाल में वह एक उद्योग भी अंचलवासियो के लिए नहीं लगवा पाए, इसका मलाल भले ही उन्हें हो या ना हो, पर शिवपुरीवासियों को जरूर है, क्योंकि वह ज्योतिरादित्य सिंधिया के केन्द्र मंत्री बनने के बाद से आस में थे कि अब उद्योगों को बढ़ावा मिलना तय है लेकिन यह आशा विफल साबित हुई।

अब एक बार फिर से यह आशा जागृत हुई है। म.प्र. में स्पष्ट बहुमत के साथ तीसरी बार प्रदेश में भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान ने कमान संभाली और अपने मंत्रीमण्डल में 19 कैबीनेट और 4 राज्यमंत्री शामिल कर प्रदेश के समृद्ध विकास की आधार शिला रखी। इसके बाद अब विकास की बात नहीं केवल विकास होगा, यह आशा व्यक्त की गई। संभवत: शिवराज सिंह चौहान के विजन 2018 को आधार बनाकर ही यह मंत्रीमण्डल अपने कार्यों को करेगा। इसमें शिवपुरी के लिए सबसे बड़ी सौगात के रूप में यशोधरा राजे सिंधिया को मंत्रीमण्डल में शामिल कर उन्हें उद्योग एवं वाणिज्य विभाग सौंपा गया।

यह शिवपुरीवासियों के लिए गौरान्वित करने वाली बात है कि जो अधूरे कार्य शायद ज्योतिरादित्य सिंधिया पूरे ना कर पाए तो अब उनकी बुआ यशोधरा राजे सिंधिया पुन: वाणिज्य एवं उद्योग विभाग को लेकर आई है। ऐसे में अब तो शिवपुरी में उद्योग खुलने की संभावना है हालांकि इसके लिए एक बड़ी रूपरेखा बनाना आवश्यक है और इसके लिए कार्य भी होगा। अब आने वाले समय में शिवपुरी के लिए यशोधरा राजे सिंधिया क्या नया करेंगी, यह तो उनकी कार्यप्रणाली से ही उजागर हो सकेगा लेकिन विकास की प्रबल संभावनाओं है इससे इंकार नहीं किया जा सकता।

खेल, पर्यटन और संस्कृति को बचाने के लिए भी यशोधरा राजे सिंधिया को प्रयास करने होंगें, क्योंकि शिवपुरी जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश की कई प्रतिभाऐं जो आज खेल मे अपने हुनर से प्रतिभा प्रदर्शित कर रही है उन्हें स्थान और पर्यटन को बढ़ावा प्रदान करने के लिए भी कार्य किया जाना है। ऐसे में हरेक क्षेत्र में दक्षता हासिल करने वाली यशोधरा राजे सिंधिया अपने कांधे पर आए इस भार को आसानी से उतार लेंगी।