अब आप ही बताइए, कौन है ज्यादा पॉवरफुल

शिवपुरी। क्या आवारा जानवर कभी इतने पॉवरफुल हो सकते है कि तमाम प्रशासनिक और राजनैतिक ताकतें भी उनका कुछ ना बिगाड़ पाएं। वो पूरे शहर में आजादी से धमाचौकड़ी मचाते रहें और कोई कुछ ना कर पाए।

शिवपुरी के सुअरों इन दिनों अपनी पॉवर का प्रदर्शन कर रहे हैं। विधायक यशोधरा राजे सिंधिया जैसी राजनैतिक हस्ती के अल्टीमेटम के बावजूद इस शहर से सुअरों का सफाया नहीं हुआ है। अब क्या आवारा जानवरों के खिलाफ भी धरना प्रदर्शन करना होगा।

यहां बताते हैं कि भाजपा विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने जीत के बाद शहर को सुअर मुक्त कराने का जो बीड़ा उठाया है और गहरी नींद में सोए प्रशासन को जगाने के लिए यशोधरा राजे ने 20 दिसम्बर तक शिवपुरी शहर को सुअरमुक्त कराने का जो अल्टीमेटम दिया था। वह अब अंतिम समय में पहुंच गया है, लेकिन जिला प्रशासन और नगरपालिका प्रशासन सुअरों को शहर से नहीं हटा सके और कल का दिन ही अब बांकी है।

शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे ने कहा है कि वह जब शिवपुरी आएं तो शहर में सुअर का एक भी बच्चा नहीं दिखना चाहिए, लेकिन नपा सीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारी विधायक की इच्छा पूर्ण करते हुए नहीं दिख रहे हैं, क्योंकि शहर में सुअर तो इतने हैं कि नपा प्रशासन को पसीना-पसीना हो रहा है और ऐसी स्थिति में सुअर हटाने की यह मुहिम फिलहाल तो फ्लॉप होती दिख रही है, लेकिन शिवपुरी विधायक इस मुहिम को पूर्ण कराने में दृढ़ प्रतिज्ञ हैं।  

अगर यह मुहिम पूर्ण नहीं होती है तो यशोधरा राजे के कोप का भाजन नगरपालिका सीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारी बन सकते हैं और उनका शिवपुरी से हटना तय माना जा सकता है, क्योंकि शहर के विकास और सौंदर्य को लेकर विधायक यशोधरा राजे चिंतित हैं और इसके लिए वह हर संभव प्रयास में लगी हैं।

विदित हो कि शहर की फिजा खराब करने में सुअरों को हटाने की मुहिम कई बार शुरू की गई, लेकिन अधिकारियों की हीलाहवाली के कारण यह मुहिम हर बार फ्लॉप होती नजर आई। यहां तक कि पूर्व सीएमओ रामनिवास शर्मा सुअरों को शहर से हटाने के लिए यहां तक कहा कि वह शहर में रहेंगे या सुअर, लेकिन वह तो शहर से चले गए और सुअर यथास्थिति शहर में बने हुए हैं।

बाद में सीएमओ सुरेश रैवाल भी सुअरों को हटाने के लिए आगे आए, लेकिन वह भी यह काम नहीं कर सके और अब चुनाव जीतने के बाद नव निर्वाचित विधायक यशोधरा राजे ने यह बीड़ा उठाया है और वह सुअरों को हटाने के लिए तत्पर नजर आ रही हैं और उन्होंने नपा के अधिकारियों को एक समय सीमा भी दी गई थी, लेकिन यह समय सीमा बीतने में बस एक दिन ही शेष है और नपा सीएमओ पीके द्विवेदी और स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा अभी भी इस अभियान को पूर्ण करने की स्थिति में नहीं दिख रहे हैं जबकि नपा सीएमओ पीके द्विवेदी और स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा अपनी असफलता छिपाने के लिए दलील दे रहे हैं कि शहर में इतने सुअर हैं कि उन्हें खरीदने के लिए व्यापारी नहीं मिल रहे हैं। जिस कारण यह मुहिम पूर्ण नहीं हो पा रही है, लेकिन कुछ भी हो शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे इस मुहिम को हर हाल में पूर्ण करने के मूड में हैं और वह मुहिम में बाधक बन रहे अधिकारियों को भी बख्शने की स्थिति में नजर नहीं आ रही है।

सुअरों के कारण कई लोग हो चुके हैं घायल

सुअरों का आतंक शहर में इतना है कि सड़कों पर यह निच्छंद रूप से विचरण करते और आए दिन कोई न कोई घटनाएं घटित कर देते हैं। सुबह से लेकर रात तक सुअरों का उत्पात कम नहीं होता जिस कारण कई लोग सुअरों के खुलेआम घूमने से दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। सुअरों के हमले में हाल ही में ठेकेदार नरेन्द्र दुबे और भाजपा नेता ब्रजेश बिरथरे घायल हो चुके हैं। गौतम बिहार कॉलोनी निवासी कालूराम शिवहरे भी दो दिन पूर्व बुरी तरह घायल हुए हैं। अभी कुछ समय पहले ही झांसी तिराहे पर सुअरों  ने एक बाइक चालक में टक्कर मार दी थी जिससे उक्त युवक गंभीर रूप से घायल हो गया था। वहीं पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में भी सुअरों के कारण एक वृद्ध और महिला सहित दो युवक अलग-अलग जगहों पर घायल हुए थे। ऐसे कई उदाहरण हैं जो सुअरों के आतंक को उजागर करते हैं।

इनका कहना है:-
* शहर को सुअर विहीन करने के लिए मैं प्रयासरत् हूं और नगरपालिका सीएमओ व स्वास्थ्य अधिकारी को 20 दिसम्बर तक का अल्टीमेटम दिया गया है जो कल पूर्ण हो रहा है। अगर सीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारी कल तक शहर को सुअर विहीन नहीं कर पाए तो उन पर कार्रवाई निश्चित होगी। क्योंकि मैं शहर के विकास और सौंदर्य के लिए की जा रही भूल को माफ नहीं करूंगी।
यशोधरा राजे सिंधिया
विधायक शिवपुरी 

* हमारे द्वारा सुअरों को हटाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन सुअरों की संख्या अधिक है और खरीददार मिल नहीं रहे हैं। जिस कारण हमें समस्या खड़ी हो रही है, लेकिन हमारे द्वारा सुअर पालकों को कल तक सुअर शहर से हटाने के निर्देश दिए गए हैं। अगर वह नहीं हटाते हैं तो हम सुअर पालकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करेंगे।
पीके द्विवेदी
सीएमओ नपा शिवपुरी

* हमारे द्वारा यह मुहिम शुरू की गई है, लेकिन जब हम सुअरों को शहर से हटाने के लिए सड़कों पर आए तो पता चला कि सुअरों की संख्या हमारे अनुमान से बाहर है और इस स्थिति में सुअरों को हटाना संभव नहीं हो पा रहा है, लेकिन हमने सुअर पालकों को किसी भी तरह सुअरों को शहर से हटाने के निर्देश दिए हैं। अगर वह कल तक सुअर नहीं हटाएंगे तो हम उनके विरूद्ध कार्रवाई करेंगे।
अशोक शर्मा
स्वास्थ्य अधिकारी नपा शिवपुरी