भव्यता के साथ प्रारंभ होगा बिवेकानंद महोत्सव

शिवपुरी- पिछोर नगर में प्रतिवर्ष मनाये जाने वाले बारह दिवसीय स्वामी बिवेकानंद महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं।
नगर की समाजसेवी संस्था मातृभूमि जनकल्याण सेवा समिति के तत्वाधान में प्रतिवर्ष 01 से 12 जनवरी तक सम्पन्न होने वाले बिवेकानंद महोत्सव का शुभारंभ 01 जनवरी को मैराथन दौड के साथ होगा। जानकारी देते हुये संस्था प्रमुख रजनीश भारतीय ने बताया कि क्षेत्रवासियों की अपेक्षा के अनुरूप एवं बच्चों में चलाये जा रहे जागरूकता अभियान को दृष्टिगत रखते हुये प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी विभिन्न कार्यक्रम महोत्सव के दौरान सम्पन्न होंगे। 

जिनमें 01 को मैराथन, 02 को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, 03 को पहाडा प्रतियोगिता, 04 को भाषण प्रतियोगिता, 05 को बाल मेला, 06 को संगीत प्रतियोगिता, 07 को ग्रामीण भजन मण्डली प्रतियोगिता, 08 को सामूहिक सूर्य नमस्कार, 09 को सामूहिक सहगान, 10 को रामायण प्रश्रमंच, 11 को स्थानीय विद्यालयों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति एवं 12 को सास्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा बिवेकानंद जयंती व युवा महोत्सव के साथ बिवेकानंद महोत्सव का समापन होगा। रजनीश ने बताया कि आज के समाज पर पाश्चात्य सभ्यता हावी होती जा रही है जिससे हमारे बच्चे गलत दिशा की ओर अग्रसर होते देखे जा रहे हैं। हमारे बच्चे जो देश का भविष्य हैं वह नशे की गिरफत से बचे रहें एैसा हमें प्रयास करना चाहिये और उनके सर्वांगीण विकास हेतु हमें एकजुट होकर कार्य करना चाहिये। 

कार्यक्रम संयोजक रजनीश ने सभी क्षेत्रवासियों से अपील की है कि इस बार बिवेकानंद महोत्सव अपनी 14 वीं वर्ष में प्रवेश कर रहा है। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में बच्चों के सर्वांगीण बिकास एवं उनमें जागरूकता के लिये हमें सभी से एैसी अपेक्षा है कि आप अपनी सहभागिता प्रदान करते हुये महोत्सव को भव्य बनाने में सहयोग देंगे।