शिवपुरी में धूमधाम से मनाया गया एनसीसी डे

शिवपुरी। यदि छात्र कैडेट अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर लें तथा उसी लक्ष्य के अनुसार कार्य करें व सही रास्ते का चयन करें तो सफलता अवश्य उनके कदम चूमती है। उक्त उद्गार 35वीं बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी ले. सुनील शर्मा ने एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में कैडेटों के सामने व्यक्त किए।

ले. कर्नल शर्मा के अनुसार लक्ष्य निर्धारण में तथा केरियर निर्माण में एनसीसी एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है। एनसीसी के 65वें स्थापना दिवस का आयोजन शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संयुक्त रूप से किया गया जिसमें महाविद्यालय की ए कम्पनी, बी प्लाटून, शासकीय उमावि क्रमांक एक व दो तथा कन्या उमावि के लगभग 150 से अधिक एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि ले. कर्नल सुनील कुमार शर्मा का महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी गजेन्द्र कुमार सक्सैना द्वारा स्वागत किया गया। महाविद्यालय के बी प्लाटून के केयर टेकर गुलाबसिंह जाटव द्वारा अतिथियों का परिचय कैडेटों से कराया गया। तदुपरान्त ए कम्पनी के एनसीसी अधिकारी ले. गजेन्द्र कुमार सक्सैना ने एनसीसी का वार्षिक प्रतिवेदन पढ़ा, जिसके अन्तर्गत एनसीसी द्वारा किए गए विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी प्रस्तुत की। 

इस वर्ष ए कम्पनी के छात्र कैडेट भूषण दुबे का टीएससी कैम्प दिल्ली में चयन हुआ। साथ ही कैडेटों का आरडीसी हेतु चयन हुआ व जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस परेड में ए कम्पनी के कैडेटों द्वारा अन्डर अफसर गजेन्द्र यादव के नेतृत्व में नि:शक्त बल में प्रथम स्थान प्राप्त किया। विधानसीाा निर्वाचन 2013 में एनसीसी कैडेटों द्वारा मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर प्रशासन का सहयोग किया। प्रतिवेदन के बाद उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य अशोक श्रीवास्तव द्वारा छात्र कैडेटों को सम्बोधित किया गया तथा आश्वस्त किया गया कि विद्यालय में संचालित एनसीसी गतिविधियों में पूरा सहयोग प्रदान करते रहेंगे। 

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डा. के एन उपाध्याय द्वारा राष्ट्र निर्माण में भूमिका व कैडेटों से अधिक से अधिक मेहनत करने हेतु प्रेरित किया गया तथा एनसीसी गतिविधियों के संचालन में महाविद्यालय की इकाईयों को पूर्ण सहयोग प्रदान करते रहने का आश्वासन दिया गया। शासकीय उमावि क्रमांक दो के एनसीसी अधिकारी थर्ड अफसर विजय गुप्ता ने सभी अतिथियों का आभार प्रदर्शित किया। इस अवसर पर 35वीं बटालियन एनसीसी के पीआई स्टाफ हरिन्दर सिंह, एमावि क्रमांक एक के केयर टेकर प्रजापति, कन्या उमावि की एनसीसी अधिकारी शक्ति अवस्थी सहित अन्य स्टाफ उपस्थित था।