शिवपुरी में बढ़ी राजे की संभावनाऐं, चर्चाओं का बाजार गर्म, पर घोषणा अधर में

राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी। इन दिनों चुनावी सरगर्मियों के चलते आए एक ओर जहां नेतागण चुप है तो वहीं दूसरी ओर माखन लाल राठौर खुले रूप से यशोधरा राजे सिंधिया की पैरवी करने से पीछे नहीं है। यह इसलिए कि स्वयं माखन भी जानते है कि शिवपुरी से यदि राजे उम्मीदवार होंगी तो निश्चित रूप से उनका पत्ता कटना तय है इसलिए वह इन दिनों राजे की पैरवी कर स्वयं को मजबूत करने में लगे हुए है।
हालांकि जनचर्चा है कि इस बार शिवपुरी विधानसभा से राजे चुनाव लड़े लेकिन इसकी घोषणा तो नहीं हुई। बताया गया है कि गत दिवस भोपाल में भी राजे के होने और पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष से चर्चा करना कहीं ना कहीं चुनावी वैतरणी पार करने को लेकर विचार-विमर्श हुआ हो।

शिवपुरी में यशोधरा राजे सिंधिया सर्वमान्य नेता है और पिछले चुनाव में यशोधरा ने अपने प्रभाव के चलते जिले की चार विधानसभा सीटों को विजयश्री का वरण कराया था। ऐसे में इस बार यह कयास फिर से लगने लगे है कि यशोधरा चुनाव मैदान में आए। हालांकि यह बात जनचर्चा में है तो वहीं दूसरी ओर शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर यह बात भलीभांति समझ गए है कि भाजपा की तीसरी बार हैट्रिक बनाना है तो इसके लिए यशोधरा राजे को आना आवश्यक है। लेकिन दूसरी ओर उनके ही भतीजे कांग्रेस पार्टी की ओर से मप्र चुनाव अभियान समिति के प्रमुख है ऐसे में यह सवाल भी उठना लाजिमी है कि इस बार कहीं यशोधरा शिवपुरी से दूरी बना लेकिन पार्टी के आदेश पर उन्हें शिवपुरी से नेतृत्व करना भी पड़ सकता है।

शिवपुरी की पांचों विधानसभाओं में कांग्रेस की सुरक्षित सीट केवल पिछोर है अंचल की बाकी सीटों पर दबी जुबान से यही बात सामने आ रही है कि यशोधरा इस बार ना आई तो अंचल में संभवत: सभी सीटों पर कांग्रेस विजय पताका फहराए। शिवपुरी में समय-समय पर अपनत्व का भाव बताने वाली यशोधरा राजे सिंधिया भी यह कभी स्वीकार नहीं करेगी कि उनके वर्चस्व में किसी प्रकार की कोई कमी आए इसके लिए वह स्वयं यहां मेहनत करने आऐंगी अब चुनाव लडऩा और ना लडऩा यह तो उनके विवेक और पार्टी के ऊपर निर्भर है और इस बात को लेकर कांग्रेसजनों में भी चिंता की लकीरें साफ तौर से देखी जा सकती है।

माखन कर रहे यशो गुणगान

यशो गुणगान करते हुए शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर मानते है कि उन्हें नपाध्यक्ष से लेकर विधायक बनाने का श्रेय यशोधरा राजे सिंधिया को है और उनके लिए उन्हें अपने टिकट कटने का भी कोई गम नहीं है, बल्कि वह सहर्ष रूप से पार्टी के इस फैसले को स्वीकार करेंगे। श्री राठौर कहते हैं कि वह स्वयं चाहते हैं कि यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया शिवपुरी से चुनाव लड़ें। विधायक माखनलाल राठौर कहते है कि उनके राजनैतिक जीवन के उत्थान में यशोधरा राजे सिंधिया का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्हें नपाध्यक्ष और विधायक का टिकट दिलाने और जिताने का श्रेय यशोधरा राजे सिंधिया को है। इस कारण शिवपुरी विधायक के रूप में उन्होंने हमेशा यशोधरा राजे सिंधिया के प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया है और मैंने हमेशा से यह तय किया है कि जब भी वह कहेंगी मैं अपनी विधायकी उनके लिए छोडऩे के लिए हमेशा तैयार रहूंगा। उनके हर आदेश को मैंने शिरोधार्य कर उसका पालन किया है।