7 हजार 60 अधिकारियों ने लिया निर्वाचन का प्रशिक्षण

शिवपुरी। विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिए मतदान दलों के दो दिवसीय प्रशिक्षण में सात हजार से अधिक मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवपुरी श्री मधुकर अग्नेय ने कहा कि निष्पक्ष और सही मतदान कराने के लिए मतदान दलों का समूचित रूप से प्रशिक्षित होना जरूरी है।
मतदान की प्रत्येक प्रक्रिया को बारीकी से समझकर मतदान केन्द्र की तैयारी, मतदान केन्द्रों पर प्रसारित की जाने वाली जरूरी सूचनाऐं, मोकपॉल, आवश्यक प्रपत्रों की तैयारी, कंट्रोल यूनिट और बैलिड यूनिट की सही सिलिंग और शांतिपूर्ण मतदान के उपरांत मतदान की समाप्ति तक की सारी प्रक्रियाऐं विधिवत रूप से मतदान दलों को संपादित करनी होती है। 

इसके लिए जरूरी है कि मतदान दल पूरे प्रशिक्षण को गंभीरतापूवर्क ग्रहण करें। प्रशिक्षण के दौरान मतदानकर्मियों के दल के पहुंचने की सूचना कम्यूनिकेशन टीम माध्यम से कैसे भिजवानी है तथा मॉकपोल की सूचना कैसे प्रदान करना है यह भी समझाया गया। मतदान दल के सभी सदस्य रात्रि विश्राम अपने मतदान केन्द्र पर ही करे, दल के रहने व खाने की व्यवस्था स्थानीय सचिव, पटवारी के सहयोग से की जावेगी। 
मतदान के दौरान मतदानकर्मी यह भी विशेष रूप से ध्यान रखे कि मतदान अभिकर्ता अपने साथ मोबाइल लेकर प्रवेश न कर सके तथा मतदान के दौरान मतदाता सूची की चिन्हित प्रति को बाहर न ले जा सके। मतदान केन्द्र पर होने वाली सभी घटनाओं दुर्घटनाओं का व्योरा पीठासीन की दायरी में अंकित करें। मतदान दल के सदस्य किसी भी परिस्थिति में ग्राम के किसी भी व्यक्ति के घर या चौपाल पर नहीं जायेगें।