वीर तात्याटोपे शाखा ने किए 101 तुलसी पौधों का वितरण

शिवपुरी। भारत विकास परिषद की 'वीर तात्याटोपे' शाखा द्वारा शनिवार को 101 तुलसी पौधों का वितरण किया गया। शाखा सदस्यों द्वारा नगर के आदर्श नगर कालोनी में घर-घर जाकर गृह स्वामियों को तुलसी के पौधों का वितरण किया तथा उनके उपायों के बारे में बताया।

अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत शाखा के संरक्षक सुरेश कुमार बंसल, अध्यक्ष एडवोकेट नीरज गोयल, सचिव दीपक सिंघल, कार्यक्रम संयोजक धर्मेन्द्र अग्रवाल, हरिओम अग्रवाल, अनिल कुमार अग्रवाल, चन्द्र मोहन नागपाल, संजेश अग्रवाल, दीपक अग्रवाल सहित अन्य सदस्य प्रात: आदर्श नगर कालोनी पहुंचे जहां शाखा सदस्यों द्वारा घर-घर जाकर उनके गृह स्वामियों को तुलसी के पौध दिए तथा परिजनों को इनके उपायों के बारे में बताया।

शाखा सदस्यों ने बताया कि भारत विकास परिषद के पर्यावरण प्रकल्प के अन्तर्गत तुलसी पौध का वितरण किया जाना एक प्रमुख प्रकल्प हैं। उन्होंने बताया कि हमारी संस्कृति में हर घर में तुलसी का पौधा होना आवश्यक है। जहां तुलसी घर में पूज्यनीय होती है वहीं हमारी परम्पराओं तथा वैज्ञानिक दृष्टिï से भी वातावरण को प्रदूषित होने से बचाती है। तुलसी न केवल आयुर्वेदिक औषधि के काम में आती है बल्कि आक्सीजन को भी प्रवाहित करने में प्रमुख भूमिका निभाती है। उन्होंने हर गृह वासियों से तुलसी के पौध को संरक्षित रखने की भी अपील की।