बाल कल्याण समिति ने लगाई भगवान शिव-पार्वत की अचल झांकी

शिवपुरी- शहर की विजयपुरम कॉलोनी में छोटे-छोटे बच्चों द्वारा श्री गणेश महोत्सव में बड़ी ही मनमोहक आकर्षक अचल झांकी लगाई जा रही है जिनका दर्शन लाभ लेने ना केवल कॉलोनीवासी बल्कि शहर के विभिन्न स्थानों से कई धर्मप्रेमीजन बाल कल्याण समिति के द्वारा लगाई जाने वाली झांकियों में दर्शनार्थ पहुंच रहे है।
गत दिवस झांकी में कैलाश पर्वत पर विराजमान भगवान शिव-पार्वती की आकर्षक झांकी लगी जिसमें रावण कैलाश पर्वत को उठाए है। इस झांकी में भगवान शिव का स्वरूप छोटे से बालक शंकर ने जबकि पार्वती का रूप कुं.सुरभि एवं रावण का रूप प्रभात ने रखा और बड़ी ही मनमोहक झांकी को प्रदर्शित किया। गुरूवार को सती सावित्री जी की झांकी लगाई जाएगी। बाल कल्याण समिति की इन झांकियों का अवलोकन श्रीगणेश सांस्कृतिक समारोह समिति द्वारा भी किया गया और पंजीयन भी किया। इस झांकी को लगाने में वरिष्ठ समाजसेवी हरज्ञान प्रजापति, राजमल सेठजी, हरि शिवहरे, मनोज गुप्ता, राजेश सोनी, अशोक राठौर, भगवानस्वरूप गुप्ता, अतुल चतुर्वेदी, दीपक जोशी, जनवेद प्रजापति, बाबूलाल, इंदर शिवहरे, कैलाश गुप्ता का अथक सहयोग झांकी लगाने में मिल रहा है जिससे बच्चों का उत्साहवर्धन किया जा रहा है। सभी नगरवासियों से इन झांकियों के दर्शनाथ का आग्रहण किया गया है।

चहुंओर गूंजे जयकारे, गणपति बप्पा मोरिया


शिवपुरी। श्रीगणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के तत्वाधान में लगने वाला गणेश समारोह भव्यता की ओर अग्रसर होने  लगा है। पूरो शहर गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गुंजने लगा है। इसी क्रम में 11 सितंबर से अचल झांकियों के लगने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। 11 सितंबर को लगने वाली झांकियों में पिपलेश्वर महादेव मित्र मंडल न्यूब्लॉक द्वारा महंगाई की मार और भ्रष्टाचार मस्त की आकर्षक झांकी जनता की दर्शानार्थ लगाई। वहीं बाल गणेश जाग्रति समिति विजयपुरम ने हिमालय पर्वत पर शंकर पर्वत को उठाते हुए रावण की मनमोहक झांकी जनता के दर्शनार्थ लगाई। अचल झांकियों का सिलसिला 16 सितंबर तक चलेगा। समिति अध्यक्ष रमेशचंद जैन ने अचल झांकी निर्माताओं से अनुरोध किया है कि वे अपनी झांकियों का पंजीयन समिति पर कराएं। मुख्य समारोह 18 सितंबर को गणेश पार्क कस्टम गेट पर होगा। जिसमें मुख्य अतिथि हेतु केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व सांसद यशोधरा राजे सिंधिया को समिति ने आमंत्रित किया है।

दिलवाले सेवा समिति ने की 12 फिट ऊंचे श्रीगणेश जी की स्थापना


शिवपुरी- जिले के करैरा क्षेत्र में इन दिनों सर्वाधिक आकर्षक प्रतिमा की स्थापना स्थानीय पुरानी तहसील करैरा पर की गई है। जहां आयोजन समिति दिलवाले सेवा समिति के तत्वाधान में स्थापित इस भव्य 12 फिट ऊंची प्रतिमा के दर्शनार्थ यहां लोगों का हुजूम उमड़ते देखा जा सकता है। श्रीगणेश के इस स्थान की विशेषता यह है कि यहां प्रतिदिन सुन्दरकाण्ड किया जा रहा है तो वहीं हिन्दूओं की आस्था के साथ-साथ सैकड़ों मुस्लिम भाई भी यहां श्रीगणेश जी की आराधना करने के लिए पहुंचते है। दिलवाले सेवा समिति के आयोजकों द्वारा स्थापित किए गए श्रीगणेश सभी के आकर्षण का केन्द्र बने हुए है और यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में धर्मप्रेमीजन पहुंच रहे है। देर शाम बहुत ही सुन्दरढंग से संगीत की धुनों पर महाआरती होती है जिसमें महिला-पुरूष व बच्चों सपरिवार भाग ले रहे है। करैरा में इन दिनों दिलवाले सेवा समिति के श्रीगणेश की चर्चा चहुंओर है और यहां आने वाले कई लोगों की आस्थाऐं भी जुड़ी है जिसके चलते धर्मप्रेमीजन यहां तन-मन-धन से सहयोग कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे है। करैरा नगर के सभी नागरिकों से समिति ने आग्रह किया है कि वह अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर श्रीगणेश जी के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित करें।