भजन एंव लोकगीत का देर रात तक लिया आनंद

करैरा। पिछले दस दिनो से कस्वे में चल रहे गणेष महोत्सव के समापन पर आयोजित भजन एंव लोकगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह ने देर रात्रि तक आनंद लिया और कलाकारो द्वारा दी गई प्रस्तुतियो पर झूमते नजर आये। संास्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत  गणेष प्रतिमाओ केे विषाल चल समारोह के साथ प्रतिमाओ को महुअर नदी में विसर्जन उपरांत की गई थी। 

करैरा कस्वे का गणेष महोत्सव आसपास के ग्रामीण अंचल में काफी मसहूर है जिसे देखने के लिये हजारो की संख्या में ग्रामीण जन करैरा आते है और चल समारोह में भाग लेते है इस वर्ष भी परंपरा अनुसार लगभग एक दर्जन विमानो में गणेष प्रतिमाओ को आकर्षक रूप से सजाकर चल समारोह की शुरूआत हुई। पुरानी तहसील चैराहे से सारे विमान कतारवद्ध होकर एक साथ निकले तो इनका स्वरूप देखते ही बनता था। 

’’गगन भेदी जयघोष गणपति बब्बा मोरिया अगले वरस तू जल्दी आ’’ लगाकर युवा उत्साहित हो रहे थे यह चल समारोह फूटा तालाब , बीज भंडार रोड सहायता केन्द्र होकर षिवपुरी रोड से महुअर नदी के तट पर पहुचा। जहां पूजा अर्चना एंव आरती उपरांत जयघोषो के साथ गणेष प्रतिमाओ को नदी में विसर्जित किया गया। 

गणेष उत्सव के जल विहार कार्यक्रम में ग्रामीण अंचल से आये श्रद्धालुओ के मनोरंजन एंव रात्रि व्यतीत हेतु स्थानीय सहायता केन्द्र तिराहे पर श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा भजन एंव लोकगीत का सांस्कृतिक कार्यक्रम आरंभ किया गया। इस कार्यक्रम में सहयोगी रहे आवकारी ठेकेदार बाल गोविंद षिवहरे , पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष कोमल साहू , ठेकेदार पुष्पेन्द्र अंकल एंव छिंगा ट्रैक्टर्स के राजेष गोयल की उपस्थिति में सांस्कृतिक आयोजन की शुरूआत राधिका म्यूजीकल ग्रुप के आर्गेनाइजर कमल मोरयानी से गणेष प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन कराकर की गई। 

तदोपरांत श्रमजीवी पत्रकार संघ के अध्यक्ष अखिलेष दुबे ,धर्मेन्द्र सेंगर , नरेन्द्र तिवारी ,असलम खान , अमित दुबे , हरिषरण चैरसिया ,दीपक शर्मा ,हिरदेष पाठक ,आशीष गोयल ,सुनील साहू (मामा) , सलभ तिवारी आदि ने सभी कलाकारो का माल्यार्पण कर स्वागत किया तदोपरांत गणेष वंदना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत हुई। म्यूजीकल ग्रुप के गायक रामषरण पारासर ,ममता गोस्वामी ,संतोष श्रीवास्तव , कमल मोरयानी ने एक के बाद एक शानदार भजन एंव लोकगीत प्रस्तुत किये जिनका उपस्थित जनो ने जमकर आनंद लिया। 

बुंदेलखंडी लोकगीतो की श्रृंखला ने श्रोताओ को देर रात्रि तक रोके रखा कार्यक्रम में एसडीओपी पीएस सौलंकी , सीएमओ नगर पंचायत मुकेष श्रोतिय  भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संतोष दद्दा ने किया एंव आभार प्रर्दषन अखिलेष दुबे ने किया। म्यूजीकल ग्रुप में गायक  कलाकारो के साथ आर्गन पर पं. जीतेन्द्र शास्त्री बेंन्जो पर नुसरत भाई , तबला पर रामप्रकाष , ढोलक पर गुलजार ,एंव पैड पर जागेष्वर ने संगत दी।