बीच रास्ते में रुकवाई राधिका की अर्थी, दहेज हत्या का आरोप, दोबारा पीएम की मांग

करैरा। कस्वे के पुराना बस स्टेंड क्षैत्र मे शुक्रवार को कथित रूप से  संदिग्ध परिस्थितियो मे हुई नवविवाहिता की मौत के मामले मे आज शनिवार को सुबह उस समय बवाल मच गया जब मृतिका के मायके पक्ष के लोगो ने दाहसंस्कार के लिए ले जाई जा रही अर्थी को रूकवा दिया और हत्या करने का आरोप लगा कर पति ससुर व सास के विरूद्ध मामला दर्ज करने दोबारा पीएम कराने की मांग की।

प्रदर्शन का यह दौर छः घंटे चलता रहा इस दौरान शव रखा रहा और अंत मे पति, सास, ससुर पर दहेज प्रताड़ना व आत्महत्या को प्रेरित करने का मामला दर्ज होने के बाद ही शव का अंतिम संस्कार प्रशासनिक अधिकारी व पुलिस बल की मौजूदगी मे हुआ।

जानकारी के अनुसार पुराना बस स्टेडं पर रहने वाले व्यवसाई विनोद सोनी टीला वाले के पुत्र अमित की पत्नी राधिका उम्र 27 वर्ष ने कल शुक्रवार को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी घटना के समय घर मे किसी का न होना बताया जा रहा था बाद मे राधिका के शव को उसका पति अमित बुलेरो जीप मे रख कर थाने पहुचा था और पुलिस को सूचना दी थी ।  पति ने पुलिस को बताया था कि फाॅसी से उसने उतारा है । 

पुलिस ने मौके पर पहुच कर उस कमरे को सील भी कर दिया था जिसमे फांसी लगाना बताया जा रहा था । मामला संदिग्ध इस लिए माना जा रहा था कि परिवार जन ने बिना पुलिस के आए शव को फासी के फंदे से क्यो उतार लिया था और फिर उतारा भी था तो क्या उसमे जान होने की उम्मीद पर किस अस्पताल ले जाया गया था। मृतिका के मायके पक्ष के लोगो का कहना है कि उन्हे पुलिस ने फोन कार सूचना दी गई थी की तुम्हारी लडकी ने फासी लगा कर आत्म हत्या कर ली है । जिस पर वह देर शाम करैरा पहुचे तो मामला पूरी तरह संदिग्ध लगा । रात हो जाने के कारण राधिका के शव का पी एम नही हो सका जो जी आज सुवह हुआ । 

ये है राधिका का शव जो बताता है कि मौत फांसी पर झूलने से नहीं हुई, बल्कि बहुत संभव है कि लाश को फांसी पर लटकाया गया हो। सनद रहे कि यदि जीवित व्यक्ति फांसी के फंदे पर झूलता है तो उसकी आखें व जीभ अपने आप बाहर निकल आते हैं और गर्दन भी फंदे के कारण तिरछी हो जाती है।
सुवह नो बजे लगभग पीएम होनो के बाद जब शब को अंतिम संस्कार को ले जाया जाने लगा तो घर के सामने ही लड़की पक्ष के लोगो ने यह आरोप लगया कि उनकी लडकी राधिका की हत्या की गई है तथा उसे आत्म हत्या का रूप दिया जा रहा है उन्हे लडकी का चेहरा तक नही दैखने दिया और दाह संस्कार के लिए भेज दिया ।इस पर करीब एक घंटे तक बवाल हुआ तो मौके पर एस डी ओपी पी एस सोलंकी व एस डी एम अनिल कुमार चादिल पहुचे व मामले को शांत करने का प्रयास किया परंतु उस समय काफी तनाव की स्थिति बन गई जब लडकी पक्ष के लोगो ने मंाग की कि शव का उस बक्त तक अंतिम संस्कार न किया जावे जब तक दुवार पी एम न हो जावे और राधिका के पति अमित सास गायत्री व ससुर विनोद के विरूद्ध मामला दर्ज न हो जावे । 

इस दौरान शव यात्रा वीच मे ही रूकवा कर शव को पुलिस ने अपनी हिरासत म ेले लिया वही लड़की पक्ष के लोगो ने एस डी ओ पी कार्यालय पर धरना दे दिया । अखिर कार छः घंटे के बाद पुलिस ने राधिका के पति अमित सास गायत्री व ससुर विनोद के विरूध धारा 498ए , 304बी ,34 व 3/4 दहेज एक्ट का मामला दर्ज किया उसके बाद ही शव का अंतिम संस्कार हो सका वह भी पुलिस वल अधिकारियो की मौजूदगी मे ।  

पुराना बस स्टेंड स्थित बिनोद सोनी के मकान के सामने लगभग दो घंटे तक सडक पर दोनो पक्षो के लोगो में बवाल मचा रहा लडकी पक्ष के लोग चिल्ला चिल्ला कर कह रहे थे कि उनके देखे बिना शव को दाह संस्कार के लिये कैसे भेज दिया गया। उनको राधिका का चेहरा क्यो नही देखने दिया इस बवाल के दौरान मौके पर उपस्थित गहोई समाज के सैकडो लोगो का हुजूम लगा रहा।कई बार मऊरानीपुर से आये मायके पक्ष के लोगो एंव करैरा के गहोई समाज के कुछ लोगो के बीच हाथा -पाई की नौवत भी आई।

तीन वर्ष पूर्व हुई थी शादी

प्राइवेट रूप में मुनीमगिरी करने वाले मऊरानीपुर निवासी रामसेवक गुप्ता ने अपनी बडी पुत्री राधिका का विवाह अपनी हेसीयत के अनुसार 18 जून 2010 को करैरा निवासी विनोद सोनी (गुप्ता) के पुत्र अमित के साथ बडी धूम धाम से किया था। शादी के समय उन्होने अपनी बेटी के हाथ पीले करते वक्त यह कभी नही सोचा था कि जिस सम्पन्न परिवार मे वह अपनी वेटी को व्याह रहे है वहा उसकी जिंदगी ज्यादा दिनो तक चलने वाली नही है । मृतिका रधिका के पिता रामसेवक के अनुसार उन्होने अपनी हेसीयत के अनुसार सव कुछ दिया था फिर भी शादी के कुछ दिनो बाद ही इन लोगो की मांग आने लगी तथा इसके लिये वह हमारी बेटी राधिका को प्रताडित करने लगे। आये दिन राधिका से मारपीट करना व प्रताडित करना रोज मर्रा की दिनचर्या हो गई थी ।

इनका कहना है
मामले में मायके पक्ष के लोगो की रिपोर्ट पर मृतिका के पति अमित ससुर बिनोद तथा सास गायत्री के विरूद्ध धारा 498 ए , 304 बी , 34 आई पी सी एंव 3/4 दहेज एक्ट का मामला मर्ग जांच पर से मामला दर्ज कर लिया गया है। प्रकरण की विवेचना मेरे द्वारा की जा रही है अभी तक कोई गिरफ्तारी नही हुई है। 
पी.एस. सौलंकी 
एसडीओपी करैरा।