नरौआ में अवैध उत्खनन व परिवहन का कारोबार जोरों पर

शिवपुरी-इसे प्रशासनिक ढिलपोल कहें या स्वयं दबंगाई के बल पर होने वाले उत्खननकर्ताओं का दबाब कि तहसीलदार द्वारा की गई अवैध परिवहन एवं उत्खनन के बाबजूद भी उत्खननकर्ताओं के हौंसले बुलंद है।
जिले के नरवर क्षेत्र से महज 12 किमी दूर स्थित ग्राम नरौआ में बीते 15 जून को स्थानीय निवासियों की शिकायत पर एसडीएम करैरा ने तहसीलदार को इस ओर कार्यवाही के आदेश दिए तो तत्समय कार्यवाही करते हुए ग्राम नरौआ की डूढई नदी से होने वाले मुरम व बजरी के अवैध उत्खनन व परिवहन को पकड़ा और तीन डम्फर व एक एलएनटी वाहन को पकड़ा। इसके बाद भी यहां तहसीलदार की इस कार्यवाही का खौफ इन उत्खननकर्ताओं में जरा भी देखने को नहीं मिला और पुन: यह कारोबार निरंतर जारी है अब यह कारोबार रात के अंधेरे में किया जा रहा है। इस ओर अब पुन: आकस्मिक कार्यवाही करते हुए दोषियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की आवश्यकता है।

जानकारी के अनुसार नरवर के ग्राम नरौआ में स्थित ढूडई नदी से आए दिन मुरम का अवैध उत्खनन व परिवहन जोरो पर किया जा रहा है। चूंकि यहां यह अवैध कारोबार करने वाले स्वयं दबंगा व हथियारों के बल पर करते है इसलिए यहां कोई आवाज नहीं उठाता। लेकिन जब इस ओर किन्हीं लोगों द्वारा की गई शिकायत एसडीएम करैरा ए.के.चांदिल के पास पहुंची तो उन्होंने तत्समय नरवर तहसीलदार सतीश वर्मा को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। 

जिस पर कार्यवाही के दौरान तहसीलदार श्री वर्मा ने दो तीन डम्फरऔर एक एलएनटी वाहन मौके से अवैध उत्खनन व परिवहन करते पकड़ा। बताया गया है जब यह कार्यवाही हुई तब वहां कोई भी मौजूद नहीं था और इन वाहनों को पकड़कर जब्ती की कार्यवाही की गई। यहां बताया गया है कि ग्राम की सरपंच पति के द्वारा अधिकारियों से सांठगांठ कर यह अवैध कारोबार धड़ल्ले से किया जा रहा है इसके बदले अच्छी खासी मोटी रकम स्थानीय प्रशासन को दी जा रही है इसलिए यह कारोबार यहां धड़ल्ले से जारी है। रही बात की जाने वाली कार्यवाहियों की तो वह महज दिखावा ही साबित होती नजर आई है। 

इसी प्रकार का एक और मामला मगरौनी के ग्राम खिरिया का भी सामने आया है जहाहं नदी से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन जेसीबी के द्वारा किया जा रहा है जो कि नियम विरूद्ध है ऐेसे में यहां होने वाले रेत उत्खनन से ना केवल रॉयल्टी ना मिलने से राजस्व को नुकसान उठाना पड़ रहा है वहीं अवैध उत्खनन व परिवहनकर्ता बंदूक के बल पर यह अवैध कारोबार कर रहे है। इस ओर स्थानीय प्रशासन को औचक कार्यवाही करते हुए यहां से होने वाले अवैध कारोबार पर रोक लगाना चाहिए और दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए। स्थानीय नागरिकों ने भी इस ओर शीघ्र कार्यवाही की गुहार प्रशासन से लगाई है।

इनका कहना है
हमने 15 जून को कार्यवाही कर अवैध परिवहन करते तीन डम्फरों को पकड़ा था और यदि इसके बाद भी अवैध उत्खनन और परिवहन हो रहा है तो हम मामले को देखते और फिर कार्यवाही करेंगें। फिलहाल तो ऐसी कोई सूचना हमारे पास नहीं कि अवैध उत्खनन या परिवहन हो रहा हो।
सतीश वर्मा
तहसीलदार, नरवर