अटल ज्योति अभियान से अटल जी ही लापता

राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी। समृद्ध प्रदेश में विकास की बयार बहाने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शिवपुरी आगमन पर भाजपाईयों ने जिस प्रकार से अटल ज्योति अभियान को स्वागत योग्य माना है असल मायने में वह स्वागत योग्य नजर नहीं आती। क्योंकि यहां भाजपाईयों ने अटल ज्योति अभियान के नाम पर बड़े-बड़े बैनर-होर्डिग्सों से स्वयं को आगे लाने का प्रयास किया वहीं दूसरी ओर इन बैनर पोस्टर से अटल ज्योति के नाम पर अटल जी ही गायब है।
चाहे शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर हों या विधायक देवेन्द्र जैन या जिला पंचायत अध्यक्ष गगन खटीक अथवा नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना सभी ने अपने अटल ज्योति योजना का शुभारंभ करने आ रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नगरागमन पर बड़े-बड़े बैनर होर्डिगस के द्वारा शत्-शत्-वंदन्-अभिनंदन तो किया है लेकिन जिस महान विभूति मान.पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से इस योजना को विस्तारित किया जा रहा है उनका ही चित्र ही हर बैनर और होर्डिग्स से गायब है। ऐसे में कैसे कहा जाएगा कि भाजपाईयों ने अटल ज्योति को अटल बनाकर रखा है।

निश्चित रूप से इसके दु:खद परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगें। हालांकि इन बैनर पोस्टरों पर यूं तो प्रदेश के मुखिया की भी नजर जाऐगी क्योंकि वे हवाई पट्टी से सीधे आई.टी.आई.,ईदगाह,झांसी रोड, खेड़ापति मंदिर, झांसी तिराहा, गुरूद्वारा होकर राजेश्वरी मंदिर से निकलते हुए कार्यक्रम स्थल पोलोग्राउण्ड पहुंचेंगें, इस दौरान स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इन बैनर पोस्टरों को देखकर यह सोचने को बाध्य हो जाऐंगें कि आखिर उन्होंने प्रदेश में अटलजी के नाम को विस्तारित करते हुए घर-घर अटल ज्योति के द्वारा 24 घंटे की बिजली देने की योजना बनाई है।

 लेकिन उनके नाम पर जो राजनीति स्थानीय स्तर के जनप्रतिनिधि, विधायकगण कर रहे है वह जरूर उन्हें आघात पहुंचाएगी। यहां हरेक बैनर पोस्टर से अटल जी नदारद है ऐसे में यह चर्चा का विषय है कि भाजपा को स्थायित्व प्रदान करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से क्या इन नेताओं को सीख नहीं मिलती, कि जिस नेता के नाम पर यह योजना चलाई जा रही है उसी नेता का ये जनप्रतिनिधिगण व भाजपाई फोटो तक प्रकाशित नहीं कर पाए। अब देखना होगा कि इस योजना के बाद क्या अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर संचालित होने वाली योजना सही ढंग से क्रियान्वित होती है अथवा यूं ही नाम के साथ योजना का परिणाम भी धरातल पर शून्य ही रहेगा। 

जनभागीदारी अध्यक्ष ने बैनर में लगाया अटल जी का चित्र


देखा जाए तो पूरे रास्ते भर में कहीं भी अटल ज्योति के नाम पर अटल जी का चित्र किसी भी नेता ने लगाना उचित नहीं समझा जबकि इसी प्रकार की साफ-स्वच्छ राजनीति जनभागीदारी अध्यक्ष अजय खेमरिया ने की जिन्होंने अपने आदरणीय प्रेरणास्पद अटल बिहारी वाजपेयी का चित्र युक्त बैनर गुरूद्वारा पर लगाया हालांकि इसमें उनके साथ जो और फोटो भाजपाईयों के लगे है उनमें ओमी जैन, नपा उपाध्यक्ष भानु दुबे, पार्षद राजू गुर्जर, अभिषेक शर्मा आदि ने भी अटल बिहारी के चित्र लगाकर स्वयं को एक समर्पित कार्यकर्ता बताया है जिसमें अटलजी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रभारी मंत्री के.एल.अग्रवाल, सांसद यशोधरा राजे सिंधिया व जिलाध्यक्ष रणवीर रावत का फोटो भी प्रकाशित कर अपनी जनभावना को पार्टी हित में स्पष्ट किया है। 

सीएम के आगमन से चमक गया शहर

शिवपुरी-प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आगमन को लेकर एक ओर जहां प्रशासन व पुलिस विभाग सतर्क है वहीं दूसरी ओर स्थानीय नागरिकों व जनमानस में भी उल्लास का वातावरण निर्मित है। प्रदेश के मुखिया के आगमन का बड़ा बेसब्री से पार्टी के नेता और पदाधिकारी भी इंतजार कर रहे है। ऐसे में मुख्यमंत्री आगमन की सूचना से ही जिला प्रशासन से माकूल इंतजामात की व्यवस्थाऐं बीते हफ्ते भर पहले से ही कर दी है। चारों तरफ साफ-सफाई और सुन्दरता से पूरा मार्ग पटा पड़ा है जगह-जगह मुख्यमंत्री के स्वागत की तैयारियां की जा रही है।  इस दौरान मुख्यमंत्री का स्वागत स्थानीय श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर पर भी किया जाएगा यहां श्री खेड़ापति दरबार के नव निर्मित भवन का फीता काटकर शुभारंभ किया जाएगा। विधायक माखन लाल राठौर ने भी सीएम के स्वागत की व्यापाक तैयारियां की है जहां अपने प्रतिष्ठान स्थल पर आतिशबाजी व मंच लगाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया जाएगा। इसी क्रम में आगे बढ़े तो जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू व विधायक देवेन्द्र जैन द्वारा संयुक्त रूप से अपने निज-निवास के समीप स्वागत करने की तैयारियां की गई है। इसके अलावा गुरूद्वारा व राजेश्वरी मंदिर से निकलने वाले मार्ग पर भी जगह-जगह सीएम का स्वागत होगा तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। सीएम के आगमन को लेकर नपा ने भी सुबह से ही सफाई कर्मचारियों को काम पर लगाकर पूरे नगर में साफ स्वच्छ वातावरण निर्मित किया है इससे पूरा नगर चमक रहा है।

इधर कांग्रेसियों ने किया शिवराज का विरोध


प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शिवपुरी में अटल ज्योति अभियान की शुरूआत करने से पहले ही कांग्रेसियों ने अपना विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता के होटल वनस्थली पर कांग्रेसियों ने विरोध दर्ज कराते हुए नारेबाजी की और गिरफ्तारियां दी। विरोध करने वालों में शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल, युवक कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष जीतू रघुवंशी, रामजी लाल कुशवाह, विजय शर्मा, के.के. व अन्य दो दर्जन से अधिक कांग्रेसजन मौजूद थे जिन्होंने शिवराज मुर्दाबाद, कांग्रेस जिन्दाबाद के नारे लगाए। यह विरोध प्रदर्शन यूं तो युवक कांग्रेस के नेतृत्व में था लेकिन इसमें युवक कांग्रेस व जिला कांग्रेस के कांग्रेसियों ने भाग लिया और अपना विरोध दर्ज कराते हुए पुलिस की वैन में गिरफ्तारियां दी।  

चलते-चलते

नपाध्यक्ष रिशिका अनुराग अष्ठाना का वह होर्डिग्स जिसमें अटलजी नदारद थे


विधायक माखन लाल राठौर ने भी अपने होर्डिग्स में माननीय अटल जी को जगह देना मुनासिब नहीं समझा

विधायक कोलारस देवेन्द्र जैन व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू ने भी अपने होर्डिग्स व बैनरों में अटल ज्योति अभियान में अटल बिहारी को जगह नहीं दी और उनका चित्र भी नहीं लगा सके।