आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ ने सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी-मप्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ ने 15 मई को शिवपुरी में अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ करने आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपनी 8 सूत्रीय मांगों का एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें लंबित मांगों के शीघ्र निराकरण की मांग की गई।

ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि प्रदेश स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ अपनी मांगों को लेकर पिछले लंबे समय से प्रदर्शन कर रहा है और इसके बावजूद भी इस वर्ग की मांगों के अनुरूप लाभ प्रदान नहीं किया गया है। मप्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ (भारतीय मजदूर संघ) ने ज्ञापन में प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं को नियमित कर शासकीय सेवकों जैसी सुविधाएं प्रदान करने तथा नियमितीकरण कर कार्यकर्ताओं को 11 हजार रूपये एवं सहायिका को 5500 रूपये मानदेय सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका को 58 वर्ष की आयु में प्रथक न कर 65 वर्ष की आयु की जावे। 

आंगनबाड़ी भवनों का किराया ग्रामीण क्षेत्रों में 750 और नगरीय क्षेत्रों में 1500 रूपये वार्षिक किया जावे। कार्यकर्ता सहायिका को जिला मुख्यालय अथवा अन्य स्थल पर शासकीय कार्य हेतु यात्रा व्यय 200 के स्थान पर 2000 रूपये वार्षिक किया जाए। मृत्यु अथवा दुर्घटनावश अपंगता की स्थिति में उसके परिवार के किसी सदस्य को उसके स्थान पर सेवा में लिया जाए, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जल एवं प्रकाश की व्यवस्था सुचारू की जाए, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं के विवाहोपरांत उन्हें सेवा छोड़कर जाना पड़ता है ऐसी स्थिति में स्थानांतरण की व्यवस्था की जावे एवं उनकी शिक्षा और कार्यानुभव के आधार पर पर्यवेक्षक पद पर पदोन्नति दी जावे और विभागीय भर्ती में आरक्षण व्यवस्था लागू की जाए। इन सभी मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संघ की संयोजक सुंदरी चौहान के नेतृत्व में यह ज्ञापन सौंपा गया।