प्लॉट बना विवाद का कारण, रावत और कुशवाहों में हुआ जमकर खूनी संघर्ष

शिवपुरी। आज के जमाने में सर्वाधिक विवाद और समस्या का कारण बनता है जमीन विवाद। जिसके चलते जहां परिवारों में टूटन हो जाती है तो वहीं जमीन के लेने-देन को लेकर सिर फुटव्वल की खबरें भी आए दिन मिलती रहती है। जमीनी विवाद में एक प्लॉक को  लेकर जिले के बैराढ़ क्षेत्र में दो गुट आमने-सामने हो गए और दोनों ही पक्षों में जमकर विवाद हुआ।

बैराढ़ कस्बे में इस प्लॉट पर जहां रावत अपना कब्जा बताते है तो वहीं कुशवाह परिवार अपना। जिसे लेकर पूर्व में भी ग्राम कालामढ़ में विवाद हुआ था उस वक्त तो माहौल जैसे-तैसे ठण्डा हो गया लेकिन सोमवार को हुए विवाद ने बड़ा रूप धारण कर लिया। जहां दोनों ही पक्षों के लोग आधा दर्जन लोग घायल है। इस मामले में पुलिस पर भी आरोप लगे है कि पुलिस ने कुछ धनराशि लेकर कुशवाह परिवार के विरूद्व धारा 307 का मामला पंजीबद्ध किया है जबकि रावत समुदाय के ऊपर मामूली धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। पुलिस की इस तरह की कार्यप्रणाली को लेकर कुशवाह समाज में रोष व्याप्त है और वह पुलिस के खिलाफ विरोध दर्ज कराने की बात कह रहे है।

जानकारी के मुताबिक जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के बैराड़ कस्बे में प्लॉट को लेकर हुए विवाद में हथियारबंद रावतों ने कातिलाना हमला बोलकर कुशवाह समाज के महिला सहित तीन लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया। उनकी नाजुक हालत देखकर उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में रैफर किया गया है। पुलिस ने इस मामले में आरोपी बल्ले, लक्ष्मण और हरिशंकर रावत के विरूद्ध हत्या प्रयास का मामला तो दर्ज कर लिया है, लेकिन इस मामले को कमजोर करने के लिए कुशवाह समाज के तीन लोगों पर भी हत्या प्रयास का प्रकरण पंजीबद्ध कर दिया। 

यहां आरोप है कि पुलिस ने मोटी रकम लेकर फरियादी कुशवाहों के खिलाफ गंभीर धारा में कायमी की है। वहीं पुलिस सूत्रों ने बताया कि संघर्ष में रावत समाज के लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं, लेकिन पुलिस ने साधारण धाराओं में कायमी के स्थान पर हत्या प्रयास का संगीन मामला कायम कर लिया। इससे स्थानीय नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है। घायल बताए गए आरोपियों की हालत पूरी तरह ठीक है।

बैराढ़ कस्बे के निवासी सुआलाल कुशवाह और बल्ले रावत के बीच ग्राम कालामढ़ में स्थित एक प्लॉट के कब्जे को लेकर पिछले काफी समय से विवाद चला आ रहा था और इसी विवाद को लेकर कल रावत समुदाय के बल्ले, लक्ष्मण और हरिशंकर रावत सुआलाल के घर पर आए और अचानक उन पर लाठी, लुहांगी, फरसा और बल्लमों से हमला बोल दिया। जिससे कुशवाह समाज के सुआलाल कुशवाह, जयलाल, शिवचरण, मुकेश और बतीबाई घायल हो गए। 

जिनमें सुआलाल, शिवचरण और बतीबाई की हालत गंभीर बनी हुई है। अपने बीच-बचाव में कुशवाह परिवार ने भी मारपीट का जबाब दिया लेकिन इस मारपीट में रावत समुदाय के बल्ले, लक्ष्मण और हरिशंकर को मामूली चोटें आई हैं। जिन्हें बैराड़ के स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। फिलहाल पुलिसिया कार्यप्रणाली के खिलाफ कुशवाह समाज में रोष व्याप्त है और उन्होंने आरोप लगाया है कि टीआई ने 50 हजार रूपये लेकर इस तरह की कायमी की है जबकि थाना प्रभारी कहते है कि पुलिस पर इस तरह के आरोप लगना कोई बड़ी बात नहीं।

कुशवाह परिवार ने टीआई पर लगाए घूस के आरोप

कल कुशवाह परिवार और रावत परिवार के बीच हुए झगड़े में कुशवाह परिवार की एक महिला सहित तीन लोगों को गंभीर चोटें आई थीं। जिसमें कुशवाह परिवार की ओर से घायल शिवचरण ने बैराड़ टीआई अरविंद तामरे पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमारे परिवार की तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं। जब वह पुलिस को रिपोर्ट दर्ज कराने गया तो पहले तो उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई। बाद में टीआई ने रिपोर्ट लिखने के एवज में 50 हजार रूपये की मांग की।  नहीं देने पर पुलिस ने हम पर भी हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया।

इनका कहना है-
गत दिवस हुए झगड़े के बाद कुशवाह परिवार में घायल हुए शिवचरण के आरोप झूठे और निराधार है हालांकि इस तरह के मामलों में पुलिस पर इस तरह के आरोप लगते रहते हैं पर इन आरोपों में सत्यता कतई नहीं होती है। पूर्व में भी दोनों पक्षों के बीच में ग्राम कलामढ़ में एक प्लॉट के कब्जे को लेकर बहुत पहले से विवाद चल रहा था। इसी विवाद के कारण यह झगड़ा हुआ है।
अरविन्द तामरे
थाना प्रभारी बैराढ़

बैराढ़ में कुशवाह परिवार के सदस्यों पर टीआई द्वारा हत्या के प्रयास का झूठा मामला दर्ज किया गया और अगर शीघ्र ही यह मामला वापिस नहीं लिया गया तो संभागभर में कुशवाह समाज उग्र आंदोलन कर पूरे संभाग को बंद कराएगा। उन्होंने कहा कि बंद के साथ-साथ सड़कें भी जाम कर जाएंगी और कल केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के शिवपुरी आगमन पर उनके सामने टीआई पर कार्रवाई करने और निर्दोशों पर दर्ज प्रकरण वापिस लेने के लिए समस्त कुशवाह समाज मांग करेगा। उन्होंने इस मामले में झूठा मामला कायम करने के लिए टीआई को दण्डित करने की मांग की है।
रामजीलाल कुशवाह 
कांग्रेस नेता