जिले में 8513 परिवारों को मिलेंगे आवास

शिवपुरी। जिले के 8513 परिवारों को आशियाना बनाना शुलभ हो गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भैय्या के विशेष प्रयासों से सरकार द्वारा शिवपुरी जिले को 8513 कुटीरें विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत की गईं हैं और सरकार की इस योजना से गरीबों के घर बनाने का सपना पूरा हो जाएगा।

शासन द्वारा इस वित्तीय वर्ष में 8513 कुटीरें विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत हुई हैं जिनमें वन अधिकार, होम स्टेट, इन्द्रा आवास, मुख्यमंत्री आवास मिशन, एकल आवास, छत मरम्मत व सेटलमेंट आवास योजना शामिल हैं। इन योजनाओं के माध्यम से शिवपुरी जिले के तकरीबन 9 हजार जरूरतमंद परिवारों को अब अपना घर मिलेगा। 

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत गत वर्ष 4100 आवास स्वीकृत किए थे और प्रदेश के मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना को देखते हुए शिवपुरी जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भैय्या ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिलकर जिले में और अधिक कुटीरें स्वीकृत करने की मांग की थी। इस मांग को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गंभीरता से लेते हुए शिवपुरी जिले को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 8513 कुटीरें स्वीकृत की हैं। 

इस योजना के जिले में लागू हो जाने से अब जहां गांव की आधारभूत संरचना बदलेगी वहीं महंगाई के इस दौर में गरीबों के भी घर में रहने का सपना पूरा हो सकेगा। इस वित्तीय वर्ष के लिए एक साथ इतनी अधिक कुटीरें स्वीकृत होना जिले की विशिष्ट उपलब्धी है।

किस योजना में बनेंगी कुटीरें
योजना कुटीरें
वन अधिकार 549
होम स्टेट 911
इंदिरा आवास 2331
मुख्यमंत्री आवास मिशन 3640
मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास 165
एकल आवास 252
छत मरम्मत 650
सेटलमेंट आवास 15
कुल 8513

क्या कहते हैं जिला पंचायत अध्यक्ष
हमने शिवपुरी जिले के जरूरत मंद परिवारों के लिए अधिक कुटीरें देने की मांग प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान से की थी जिस पर मुख्यमंत्री ने जिले के लिए 8500 से अधिक कुटीरें स्वीकृत की हैं। इनके स्वीकृत हो जाने से अब गरीबों का घर बनाना आसान होगा।
जितेन्द्र जैन गोटू
अध्यक्ष, जिला पंचायत शिवपुरी