सूर्य नारायण ने लगाया शहर में अघोषित कफ्र्यू, पारा पहुंचा 45 के पार

शिवपुरी। गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है यही वजह है कि अब तो प्रात: 10 बजे से लेकर देर शाम 6 बजे तक ऐसी चुभर रही गर्मी का एहसास नागरिकों को हो रहा है कि उससे बदन झुलसने लगा है। इस बरसती आग से तापमान भी बढ़कर 45 डिग्री तक जा पहुंचा है।

ऐसे में लोगों की दिनचर्या भी पूरी तरह से बदल सी गई है। एक ओर जहां पेयजल समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर तेज गर्मी भी लोगों को कांटे चुभा रही है। सुबह से लेकर देर शात भीषण गर्मी के कारण लोग घरों से नहीं निकल पा रहे है पूरा बाजार सन्नाटे के साए में बीत रहा है। ऐसे में जहां कारोबार ठप्प पड़ा है तो वहीं शासकीय कार्य व आम जनमानस भी अपने आपको धूपे से बचाने के लिए छांव व ठण्डे पेय पदार्थों के सहारे गर्मी से बचाव कर रहा है। अभी तो नौतपा भी नहीं है उसके पहले यह हाल है तो नौतपा में यह बरसती आग अपना क्या रौद्र रूप दिखाएगी इससे भी आम जनमानस परेशान है।

शिवपुरी शहर सहित पूरे अंचल में गर्मी ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है। लोग गर्मी की चुभन से बचने के लिए तरह-तरह के उपया करने में लगे हैं। आसमान से बरसी आग ने लोगों को झुलसाकर रख दिया है और आज का तापमान भी 45 डिग्री के पास पहुंच गया है। जिस कारण कूलर पंखों ने भी अपना प्रभाव कम कर दिया है। कल से नौतपा शुरू होने वाले हैं और नौतपों का असर आज से ही दिखना शुरू हो गया है।

पारा 45 डिग्री के पार होने के बाद सूरज की तपन के साथ चल रही गर्म हवाओं ने लोगों को बेहाल करना भी शुरू कर दिया है। शिवपुरी शहर के तापमान में पिछले दो दिनों से उछाल देखने में आया है। हालात यह हैं कि सुबह 6 बजे से ही सूर्य अपनी प्रचण्ड गर्मी से लोगों को बेहाल किए हुए है। जिससे बचने के लिए लोग शरीर को ढककर घर से बाहर निकल रहे हैं और इस गर्मी में बिजली की लुकाछिपी  के कारण कूलर पंखों ने दम तोड़ दिया है।

घर में रहने पर भी लोग भीषण गर्मी को झेल रहे हैं। लोग घरों से निकलकर सड़क पर नहीं आ पा रहे हैं, क्योंकि इतनी भीषण गर्मी का प्रकोप सहन करने में असमर्थ बने हुए हैं। यही हाल जिले के सभी ब्लॉकों में बना हुआ है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग जहां कैरी का पना, नीबू की शिकंजी, जूस आदि ठण्डे पेय पदार्थ पीकर अपनी गर्मी शांत करने की तरकीबें अपना रहे हैं।