मंदिर पर लगी चौपाल में कलेक्टर ने सुनी समस्या, लापरवाह 11 अधिकारियों के विरूद्ध की कार्यवाही

शिवपुरी-आमजन के छोटे-छोटे कार्यों और समस्याओं के मौके पर ही निराकरण के लिए आज जिले के 39 ग्राम पंचायतों में शासकीय कर्मियों के 43 दलों के 200 से अधिक अधिकारी कर्मचारियों ने गांव की चौपाल मंदिर के परिसर, स्कूल भवन मैं बैठकर लोगों की बात सुनी और उनका मौके पर ही निराकरण सुशासन शिविरों के माध्यम से किया गया।

शिविरों में सतत् निगरानी के लिए कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी एसडीएम व अन्य प्रशासनिक अधिकारी लगातार भ्रमण करते रहे है। इसी कड़ी में कलेक्टर आर.के.जैन ने आज शिवपुरी व पोहरी विकासखण्ड की 5 ग्राम पंचायतों ग्राम गोपालपुर, खटका, गोदरी और ऐचवाड़ा व बूड़ीबरोद, का दौरा किया। कलेक्टर आर.के.जैन ने इन सुशासन शिविरों के निरीक्षण के दौरान कहा कि ग्रामीणों से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याऐं जैसे अविवादित सीमांकन, बंटवारा, नामंतरण, ऋणपुस्तिका, पेंशन, बी.पी.एल. कार्ड, निराश्रित पेंशन, राशन दुकानों से खाद्यान्न का वितरण जैसी समस्याओं के निराकरण मौके पर ही किया जाना चाहिए है। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के आयोजन के उपरांत ग्रामीण क्षेत्रों में हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ उठानें से कोई भी पात्र व्यक्ति शेष नहीं रहना चाहिए।

कलेक्टर अपने भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम ग्राम पंचायत गोपालपुर पहुंचे जहां गांव के मीडिल स्कूल परिसर में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। दल प्रभारी गगन सक्सैना के नेतृत्व में दल के सदस्य ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कर रहे थे। ग्रामीणों द्वारा 12.30 बजे तक 37 आवेदन पत्र दिए जा चुके थे।   इसके उपरांत कलेक्टर श्री जैन जनपद पंचायत पोहरी के ग्राम पंचायत खटका पहुंचे श्री केशव गोयल व उनकी टीम जनता की समस्याओं के निराकरण में सलग्न थे। इसके बाद कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बूड़दा तथा ऐचवाड़ा पहुंचे।

ग्राम पंचायत ऐचवाड़ा प्रकरण में विलम्ब करने की शिकायत कलेक्टर से की जिस पर कलेक्टर द्वारा तीन दिवस में प्रकरण निराकरण कराने के निर्देश तहसीलदार पोहरी श्री शर्मा को दिए है। ग्रामीणों द्वारा दो माह से राशन वितरण न किए जाने की शिकायत की, जिसकी जाचं के निर्देश भी कलेक्टर ने सी.ई.ओ. जनपद पंचायत को दिए। ग्राम के पटवारी श्री मंगल भगत की कार्य प्रणाली भी संतोषजनक न पाये जाने पर कलेक्टर ने चेतावनी दी कि कार्य प्रणाली में सुधार करें। इसके बाद ग्राम पंचायत गोंदरी में एक नि:शक्त छात्र मौसम झा की पेंशन तुरंत स्वीकृत कराने के निर्देश कलेक्टर ने मौके पर ही दिए है तथा ग्राम के भूमि हीन वाइस राम जाटव का नाम मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा का कार्ड बनाने के निर्देश भी दिए है।