होलिका दहन के साथ शुरू हुआ रंगों का पर्व होली, सैकड़ों स्थानों पर जली होली

शिवपुरी- बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक होलिका पर्व शनिवार को अंचल भर में होलिका दहन के साथ धूमधाम से मनाया गया। शहर में तकरीबन एक सैकड़ा से अधिक स्थलों पर आकर्षक ढंग से होली सजाई गई जहां देर शाम परंपरागत तरीके से पूजा अर्चना के बाद होलिका दहन किया गया।

होलिका दहन के साथ ही रंगों से सराबोर पर्व की शुरूआत हो गई और लोगों ने एक दूसरे को गुलाल व रंग लगाकर होली की बधाई दी। शहर के प्रमुख स्थल कोर्र्ट रोड, राजेश्वरी मंदिर, झांसी तिराहा, कमलागंज, महल कॉलोनी, न्यू ब्लॉक, गांधी कॉलोनी, धर्मशाला रोड, नबाव साहब रोड, कलार बाग, विवेकानंद कॉलोनी, पुलिस लाइन, राजीव नगर, आदर्श नगर, फिजीकल रोड,  शक्तिपुरम फतेहपुर, जबाहर कॉलोनी, कटरा मोहल्ला, मनियर सहित अनेक क्षेत्रों में होलिका दहन की तैयारियां पिछले कुछ दिनों से युवा मण्डलियों द्वारा जोर शोर से की जा रही थीं। ग्रामीण क्षेत्रों में मुहूर्त अनुसार होलिका दहन के कार्यक्रम सम्पन्न हुए। इस अवसर पर होली की अग्नि में गेंहू की बालियां भी सेंकी गईं। ग्रामीण अंचलों में होली के अवसर पर विशेष तौर पर फाग गायन किये जाने का भी चलन है।

आज होगी रंगों की होली

होलिका दहन के  अगले दिन यानि आज रंग-गुलाल की होली खेली जाएगी। इस दिन हुरियारों की टीमें सुबह से ही घरों से निकलेंगी जिनके द्वारा शहर में घूम-घूमकर व घर-घर जाकर एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली खेली जाएगी। इस दिन रंग में रंगने हेतु बच्चों की टोलियां अलग-अलग रहकर होली के त्यौहार को उत्सव पूर्वक मनाएंगी। होली को लेकर घरों में विशेष प्रकार के पकवान भी बनाए जाएंगे जिनकी तैयारियां भी अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। रविवार को होली का पर्व परम्परागत ढंग से उत्साह पूर्वक मनाया जाएगा।

चाईना बाजार ने बनाई पकड़

खिलौनों के बाद अब होली के मौके पर बच्चों की पहली पसंद पिचकारियों पर भी चाईनामेड पिचकारियों का चलन बढ़ रहा है और बाजार में सजी दुकानों पर इन पिचकारियों की बिक्री खूब हो रही है। बच्चे भी सबसे ज्यादा इन्हीं पिचकारियों को पसंद कर रहे हैं। एके 47 से लेकर बीडिओ केमरा के मॉडल में उपलब्ध ये पिचकारियां बच्चों को खूब लुभा रही हंै, वहीं पिचकारियों के दाम भी महंगाई के साथ आसमान छू रहे हैं। बाजार में 50 से 400 रुपये तक की पिचकारियां मौजूद हैं।

खूब बिकी सीडियां

होली के अवसर पर सीडी व कैसेट्स विक्रेताओं की भी चांदी हो रही है। होली दहन के साथ ही शहर भर में होली के फिल्मी गानों की धूम मची हुई है। जगह-जगह युवाओं ने डीजे लगवाकर होली के फिल्मी गानों की धुनों पर थिरकने की तैयारी कर ली है। फिल्मी गीत गानों के साथ-साथ भोजपुरी फगवा भी लोगों को खूब भा रहे हैं। इसके अलावा हिन्दी फिल्मी गानों में मुन्नी व शीला के साथ-साथ अब रजिया की भी धूम सुनाई देने लगी है।

पुलिस भी है मुस्तैद

होली पर हुर्रियारों के हुड़दंग पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है। शनिवार से ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त करने के उद्देश्य से पुलिस बल तैनात किया गया वहीं रविवार को नशा कर हुड़दंग मचाने वाले हुर्रियरों पर अंकुश लगाने के लिए खासे इंतजाम पुलिस द्वारा किए गए है।

यशोधरा ने कहा प्रेम, सौहार्द्र और आपसी भाईचारे के साथ मनाएं होली

वरिष्ठ भाजपा नेत्री और ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे ने शिवपुरी जिले के समस्त नागरिकों को होली की शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यक्त की है कि उनके जीवन में खुशहाली आएगी। यशोधरा राजे ने अपने बधाई संदेश में कहा कि होली का त्यौहार एक पवित्र त्यौहार है। इसमें गरीब-अमीर का कोई भेद नहीं रहता है तथा आपसी भाईचारे की भावना बढ़ती है। होली का त्यौहार हमें साम्प्रदायिक सौहार्र्र्द्रता के साथ जीने का भी संदेश देता है। उन्होंने कहा कि सही मायनों में होली का त्यौहार हम तब मना पाएंगे जब इससे आपसी प्रेम और सौहाद्र्रता में वृद्धि होगी तथा एक दूसरे को हम सम्मान देंगे।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी होली की शुभकामनाऐं

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने होली के पावन पर्व पर सभी अंचलवासियों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। सिंधिया जनसंपर्क कार्यालय से श्री सिंधिया के निज सहायक नंदकिशोर शर्मा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री सिंधिया ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि होली का पावन पर्व जन-जन को भाईचारे की पवित्र भावना और मेलजोल की पावन परम्परा का संदेश देता है। उन्होंने कहा है कि वर्तमान समय में समाज में व्याप्त ईष्र्या, विद्वेष, वैमनस्य एवं भेदभाव जैसी विध्वंस प्रवृत्तियों को समाप्त करने में ऐसे त्यौहारों का महत्वपूर्ण योगदान है। श्री सिंधिया ने सभी ग्वालियर अंचलवासियों से इस त्यौहार को उल्लास के वातावरण में अपनी शानदार परम्परा के अनुरूप सदभावना पूर्वक मनाने की अपील की है।