मण्डी में बढ़ती चोरियों से किसान परेशान, CCTV कैमरे लगाने की मांग

शिवपुरी-कृषि उपज मण्डी समित शिवपुरी में इन दिनों मण्डी चोरों की धमचक से किसान काफी परेशान है। यहां प्रतिदिन कई बोरियों से  चोरी की घटनाऐं हो रही है जब इस संबंध में मण्डी प्रबंधन को शिकायत की जाती है तो उनका भी ध्यान इस ओर नहीं जिससे सरेआम किसानों के साथ लूटखसोट हो रही है। लगभग दर्जन भर से अधिक किसानों ने अपनी आपबीती बताकर जिला प्रशासन से इस ओर शीघ्र कार्यवाही की मांग की है साथ ही कृषकों की मांग है कि मण्डी प्रबंधन व जिला प्रशासन द्वारा मण्डी प्रांगण में सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगाए जाएं ताकि फसल को चोरी से भी रोक जाए और जो ऐसा करतें हो उनके विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही की जाए। 

कृषि उपज मण्डी यूं तो किसानों के हितों के लिए बनाई गई है लेकिन सही तौल ना होना, मण्डी में से फसल की बोरी चोरी हो जाना, किसानों के साथ अभद्रता उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य ना मिलना आदि इस तरह की कई घटनाऐं मण्डी क्षेत्र में हो रही है जिससे किसान आहत होकर परेशान है। मण्डी में आने वाले कृषकगण बादाम सिंह रावत ग्राम सिंहनिवास, हक्के रावत ग्राम ईटमा, श्याम सिंह रावत सिंहनिवास, मोहन सिंह रावत फार्म हाउस, हरज्ञान सिंह ग्राम पिपरसमा, मलखान सिंह ग्राम हातौद, कैलाश धाकड़ ग्राम ठर्रा, विजय धाकड़ ग्राम ठर्री, अर्जुन सिंह यादव ग्राम बीलारा, सुघर सिंह ग्राम कुंवरपुर व जानकी लाल वर्मा ग्राम डबिया सहित अन्य कृषक भाईयों ने मण्डी में होने वाली चोरी को रोकने की मांग की है। 

यहां किसान अब कहने लगे है कि हुजूर हमें इन गल्ला मण्डी चोरों से बचाईये, इस वक्तव्य के साथ हर किसान चोरी की घटना से कहीं ना कहीं पीडि़त है साथ ही किसानों ने मांग की है कि मण्डी प्रांगण में सी.सी.टी.व्ही.कैमरे लगाए जाऐं तो मण्डी में होने वाली चोरी की घटनाओं को रोका जा सकता है साथ ही मण्डी में कार्य भी सुचारू रूप से चलता रहेगा। कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी में होने वाली गल्ला चोरी से हतप्रभ किसानों ने जिला प्रशासन से मण्डी प्रांगण में सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगाने व कृषकों की चोरी गई फसल को रोकने के लिए इस ओर शीघ्र सख्त कदम उठाए जाने की मांग की है।