आखिर मेरी विधानसभा में चिकित्सकों की कमी क्यों

शिवपुरी-शिवपुरी जिले सहित मेरी कोलारस विधानसभा में आखिर चिकित्सकों एवं पेरामेडीकल स्टाफ की कमी क्यों है। क्षेत्रीय जनता उपचार के लिये परेशान है ऐसे में सरकार ने अब तक चिकित्सकों व पेरामेडीकल स्टाफ की नियुक्ति क्यों नहीं की है। यह प्रश्न म.प्र. विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कोलारस विधायक देवेन्द्र जैन ने स्वास्थ्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया से पूछा।

स्वास्थ्य मंत्री श्री हार्डिया ने विधायक श्री जैन के प्रश्न का उत्तर देते हुये कहा कि चिकित्सकों की नियुक्ति के लिये सरकार प्रयासरत है ऐसे में अतिशीघ्र कोलारस के साथ-साथ शिवपुरी जिले में चिकित्सकों की नियुक्ति करेगी।

कोलारस विधायक श्री जैन ने प्रश्नकाल के दौरान लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, आयुष तकनीकि शिक्षा, कौशल विकास मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया से शिवपुरी जिले सहित कोलारस विधानसभा क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी का प्रश्न उठाया। उन्होंने श्री हार्डिया को बताया कि कोलारस में 12 में से सिर्फ 1 चिकित्सक की पदस्थाना है, यही नहीं पेरामेडीकल स्टाफ की भी भारी कमी है जबकि महिला चिकित्सक तो न के बराकर जिले स्तर पर पदस्थ हैं। ऐसे में स्वास्थ्य सेवाएं शिवपुरी जिले की बिगडी हुई है, अत: यहां चिकित्सकों एवं पेरामेडीकल स्टाफ की नियुक्ति कब होगी।

प्रश्नकाल में विधायक श्री जैन द्वारा उठाये गये इस प्रश्न का जबाव देते हुये स्वास्थ्य मंत्री श्री हार्डिया ने कहा कि वह चिकित्सकों की नियुक्ति करने के लिये सतत प्रयत्नशील है तथा स्वीकृत पदों पर चिकित्सक ढूढे नहीं मिल रहे फिर भी वह स्वास्थ्य सुविधाओं को बहाल करने के लिये शीघ्र ही जिले में चिकित्सक एवं पेरामेडीकल स्टाफ की नियुक्ति प्रक्रिया बहाल करायेंगे। श्री जैन द्वारा जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था एवं चिकित्सकों की कमी के साथ महिला चिकित्सक की कमी संबंधी प्रश्न भी पूछा गया जिसके जबाव में श्री हार्डिया ने शिवपुरी जिले सहित कोलारस में अतिशीघ्र महिला चिकित्सक की पदस्थापना करने की बात जबाव में कही गयी।