दुकान के आरक्षण में घपले की जांच हो, नपा के आर.आई. पर उठी ऊंगलियां

शिवपुरी-शिवपुरी के तात्याटोपे मैदान के नजदीक नगर पालिका की दुकानों के आरक्षण में कागजी प्रक्रिया में गड़बड़ी करने वाले नपा आर.आई. पर कार्यवाही की मांग उठने लगी है। उल्लेखनीय है कि तात्याटोपे के पास स्थित नगर पालिका की दुकानों में से एक दुकान भूतपूर्व सैनिक विकलांग के नाम से आरक्षित थी यह दुकान पिछले कई वर्षों से आरक्षित व्यक्ति के आवेदन ना आने के कारण लटकी पड़ी थी मगर पिछले दिनों नगर पालिका में आर.आई. और उसके अधीनस्थ अमले ने एक जनप्रतिनिधि के निर्देश पर कागजों में कांट-छांट करके आरक्षण आवंटन की फाईल में गड़बड़ी कर दी।

इस कांटछांट में भूतपूर्व सैनिक के शब्द को हटाकर विकलांग के नाम पर कागज तैयार किए गए और आवंटन की प्रक्रिया को बोली लगाकर अंजाम दिया गया। गत 20 फरवरी को नगर पालिका के साधारण सम्मेलन में इस दुकान आवंटन की प्रक्रिया को मंजूर कराने के लिए प्रस्ताव लाया गया मगर कुछ पार्षदों की आपत्ति के कारण इस गड़बड़ घोटाले को पकड़ लिया गया। पार्षदों की आपत्ति के बाद इस दुकान आवंटन के मामले को फिलहाल निरस्त कर दिया गया है।

सूत्र बताते हैं कि शिवपुरी नगर पालिका में पदस्थ एक आर.आई. ने इस आरक्षण प्रक्रिया के कागजों में गड़बड़ घोटाला किया है। इस आर.आई.ने नगर पालिका के एक जनप्रतिनिधि के कहने पर फाईलों में से भूतपूर्व सैनिक के शब्दों को कांटछांट करके हटाया और विकलांग शब्द फाईल में लाया गया। पार्षद राजू गुर्जर ने इस पूरे मामले में आर.आई. पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। 

राजू गुर्जर का कहना है कि जो दुकान भूतपूर्व सैनिक विकलांग के लिए दी जाना चाहिए थी उस दुकान को मात्र एक विकलांग को आरक्षण के नाम पर दिए जाने की गड़बड़ी आर.आई.के कहने पर हो रही थी। राजू गुर्जर ने बताया कि वह इस मामले में नगर पालिका के इस भ्रष्ट आरआई के खिलाफ कलेक्टर को शिकायत कर रहे है। राजू गुर्जर का कहना है कि वह कलेक्टर से इस मामले में मांग करेंगें कि इस आरआई पर एफआईआर दर्ज हो। इधर दूसरी ओर कुछ पार्षदों ने भी नगर पालिका सीएमओ से इस पूरे गड़बड़ घोटाले में आरआई पर विभागीय कार्यवाही की मांग की है।