दोशियान को भुगतान का मामल की जांच हो: राजू गुर्जर

शिवपुरी-शिवपुरी शहर की पेयजल समस्या के समाधान के लिए करोड़ों रूपये की बजट वाली मड़ीखेड़ा जलावर्धन योजना में नियमों को ताक पर रखकर दोशियान कंपनी को किए गए भुगतान का मामला नगर पालिका में तूल पकड़ गया है। इस जलावर्धन योजना में नियमों से परे जाकर निर्माण में लगी कंपनी दोशियान को करोड़ों रूपये का भुगतान किया गया है।

बताया जाता है कि कंपनी को कार्य से अधिक भुगतान कर दिया गया है। इसके अलावा इस योजना के तहत महत्वपूर्ण कार्य अभी भी लटके पड़े है। भुगतान के मामले में भाजपा पार्षद राजू गुर्जर ने नगर पालिका अध्यक्ष रिशिका अष्ठाना और नगर पालिका के अन्य अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। पार्षद राजू गुर्जर का कहना है कि दोशियान कंपनी को जो भुगतान किया गया है उस भुगतान के चैक पर नगर पालिका अध्यक्ष के भी हस्ताक्षर होते है जब कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं है तो नगर पालिका अध्यक्ष ने किन नियमों के तहत चैक पर हस्ताक्षर करके भुगतान किया। इसकी जांच होना चाहिए।

राजू गुर्जर सहित अन्य पार्षदों ने गत दिनों नगर पालिका के साधारण सम्मेलन में इस मामले को उठाया था। पार्षदों का आरोप था कि इस जलावर्धन योजना के तहत पाईप लाईन खुदाई, टंकियों का निर्माण, डिस्ट्रीब्यूशन लाईन का कार्य अभी अधर में लटका है और कई महत्वपूर्ण काम इस योजना के तहत हो नहीं पाए है मगर दोशियान कंपनी को नियमों से परे जाकर करोड़ों रूपये का भुगतान कर दिया गया है। पार्षद राजू गुर्जर का कहना है कि दोशियान कंपनी को सितम्बर 2011 तक पूरी योजना काम समाप्त करना था मगर अभी 50 फीसदी काम भी पूरा नहीं हुआ है और इस कंपनी को करोड़ों रूपये का भुगतान भी कर दिया गया है। इस भुगतान के पीछे कमीशन की राजनीति है जिसमें कुछ जनप्रतिनिधियों का हाथ है इसकी जांच होना चाहिए। पार्षद राजू गुर्जर का आरोप है कि नगर पालिका में सबकुछ जानते हुए भी कमीशन के लालच में नियमों को ताक पर रखक दोशियान का भुगतान हुआ है और काम की गति बहुत धीमी है। यह कंपनी कभी भी भाग सकती है। पार्षद का आरोप है कि इस योजना के पूरा होने से शिवपुरी शहर की पेयजल समस्या का समाधान होता मगर कुछ जनप्रतिनिधियों ने भ्रष्टाचार के कारण सरकारी धन का दुरूपयोग कर डाला और दोशियान को लाभ पहुंचाकर भुगतान कर दिया गया।


और कई सालों तक पूरी नहीं हो पाएगी योजना


पार्षद राजू गुर्जर ने हमारे संवाददाता से बातचीत में आरोप लगाए कि दोशियान कंपनी को लाभ पहुंचा दिया गया है इस लाभ पहुंचाने की योजना के पीछे नगर पालिका में बैठे जनप्रतिनिधि शामिल है जो भ्रष्टाचार के कारण पहले से ही सुर्खियों में है। भाजपा पार्षद का आरोप है कि मड़ीखेड़ा डैम से सतनबाड़ा, सतनबाड़ा से शिवपुरी शहर और शहरी क्षेत्र में ही कई इलाकों में अभी तक पाईप लाईन नहीं बिछाई गई है। शहर में 12 टंकियों में से 6 टंकियां मात्र बनी है। डिस्ट्रीब्यूशन लाईन भी अधूरी पड़ी है योजना की जो कार्य चाल है उसके आधार पर और कई सालों तक यह योजना पूरी नहीं हो पाएगी।


अध्यक्ष को लिया घेरे में


भाजपा पार्षद का आरोप है कि दोशियान कंपनी को जो भुगतान किया गया है उन भुगतान चैकों पर सीएमओ सहित नगर पालिका अध्यक्ष के भी हस्ताक्षर होते है। अध्यक्ष का जब पता था कि काम आधा-अधूरा हुआ है और योजना अधर में लटक सकती है तो भुगतान के चैकों पर नपाध्यक्ष ने हस्ताक्षर क्यों किए, इसका जबाब अध्यक्ष को जबाब देना चाहिए। अपनी ही पार्टी के अध्यक्ष को घेरने वाले राजू गुर्जर पहले भी परिषद में चल रहे गड़बड़घोटालों को लेकर ऊंगलियां उठाते रहे है। पार्षद राजू गुर्जर का कहना है कि जनहित के इस मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस के अन्य पार्षदों को भी खुलकर सामने आना चाहिए जिससे शिवपुरी की पेजयल समस्या का समाधान सही ढंग से हो सके।