राजीव गांधी विद्युतीकरण: करोड़ों का गड़बड़झाला

शिवपुरी/बदरवास-अंचल के बदरवास क्षेत्र में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अथक प्रयासों से हर गांव को पर्याप्त बिजली व पूरा गांव रोशन हो इसके लिए राजीव गांधी विद्युतीकर योजना में जिले का बदरवास क्षेत्र भी शामिल है लेकिन यहां योजना धरातल पर अपना असर दिखाए इसकी गुंजाईश कम ही नजर आती है।

प्रत्येक गांव में घर-घर सीएफएल लगाए जाने की योजना भी यहां धूमिल हो गई लाखों रूपये की सीएफएल देखने को पूरे क्षेत्र में कहीं नहीं मिल रही। वहीं बार-बार ट्रांसफार्मर और मीटर भी आए दिन खराब हो रहे है ऐस में योजना को पूरी तरह भ्रष्टाचार से पाट दिया है ऐसा जान पड़ता है। इस ओर शीघ्र कार्यवाही की दरकार है।

बताया गया है कि बदरवास क्षेत्र में तो कई बीपीएल परिवार के आदिवासियों को घर-घर मीटर लगाकर राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना से लाभ दिलाना है लेकिन यहां जिन आदिवासियों के नाम विद्युत मीटर लगे है वह आदिवासियों के घर ना होकर  ग्राम के दबंगों के यहां लगे हुए है। बदरवास के ग्राम आमखेड़ा में लगभग दर्जनों ग्रामों में घर-घर मीटर केवल कागजों में लगे हुए है जबकि असल में यह सारे मीटर ग्राम के ही दबंग लोगों के यहां लगे है। 

यहां ग्राम आमखेड़ा के आदिवासी परिवारों में कुछ आदिवासी परिवार जिनके यहां मीटर लगे ही नहीं उनकी जगह दबंगों ने अपना कनेक्शन इनके नाम पर ले रखा है इनमें जगनी पुत्र धुंधा मीटर क्रमांक 409044, नवला पुत्र भभूती का मीटर क्रमांक 409043, चैन सिंह पुत्र किशननाथ सपेरा मीटर क्रमांक 419326, रामसिंह पुत्र जगनी मीटर क्रमांक 391500, अखुआ पुत्र सांवलिया मीटर क्रमांक 418450, पप्पू पुत्र चिंटू मीटर क्रमांक 391492 शामिल है। इन सभी के मीटर इनके स्थान की जगह दबंगों ने लगा रखे है चूंकि यह बीपीएल परिवार है इसलिए दबंगों की खिलाफत भी नहीं कर पा रहे। ग्राम में घर-घर लगने वाली लाखों रूपये की सीएफएल का भी अता-पता नहीं है जबकि खराब ट्रांसफार्मर और मीटर आए दिन फुंंक रहे है। 

इस बारे में कार्यरत कंपनी एच.सी.एल. के प्रोजेक्ट मैनेजर को भी शिकायत की लेकिन वह भी अनमना सा जबाब देकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर रहे है। कुल मिलाकर बदरवास क्षेत्र में इन दिनों राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना ढर्रे पर है शीघ्र ही इस ओर उचित कार्यवाही के लिए केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी शिकायत की जाएगी ताकि गरीबों का हक गरीबों को मिले और दोषियों को उनकी सजा मिले। 

इनका कहना है-
हमने तो ग्राम-ग्राम में सीएफएल लगवा दी है अगर नहीं दिख रही है तो हम दिखवाते है वहीं ट्रांसफार्मर और मीटर खराब होने की शिकायतें हमें तो नहीं मिली पर आप बता रहे है तो इसे भी दिखा लेंगें और खराब की जगह अच्छे ट्रांसफार्मर व मीटर लगवा देंगें और सीएफएल भी घर-घर लगाई जाऐंगीं। 
प्रदीप पाण्डे
प्रोजेक्ट मैनेजर 
एचसीएल कंपनी