हंगामेदार होगी जिला पंचायत में साधारण सभा की बैठक

शिवपुरी- जिपं में सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने संकेत दिया है कि वह जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू के खिलाफ मोर्चा खोलने जा रहे हैं। इस कारण कल 20 फरवरी को जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक हंगामेदार होने के आसार हैं। इस बैठक में परर्फोमेंस ग्राण्ट फण्ड का एक करोड़ रूपया सिर्फ एक विधानसभा क्षेत्र में खर्च करने का मामला तूल पकड़ सकता है। विदित हो कि जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने एक करोड़ रूपये की पूरी राशि अपने बड़े भाई देवेन्द्र जैन जो कि कोलारस के विधायक हैं के क्षेत्र में खर्च कर दी।

सांसद प्रतिनिधि रघुवंशी ने जिपं सदस्यों से आग्रह किया कि वह अपनी तंद्रा तोड़ें और अपने जमीर को जगाएं कि किस तरह जिला पंचायत अध्यक्ष ने उनके क्षेत्र की उपेक्षा की है। जैन परिवार का कोलारस क्षेत्र से विशेष नाता है। यहां के विधायक देवेन्द्र जैन हैं जबकि उनके भाई जितेन्द्र जैन और पत्नि श्रीमती पदमा जैन भी कोलारस की जिला पंचायत सीटों से सदस्य निर्वाचित हुईं हैं। इस बार भी देवेन्द्र जैन कोलारस से भाजपा टिकिट के प्रबल दावेदार हैं। इस कारण जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने अपने पदीय कत्र्तव्यों का निर्वहन करते हुए सारे संसाधन कोलारस क्षेत्र में झोंक दिए हैं।

जिला पंचायत की अधिकांश योजनाओं का सर्वाधिक लाभ कोलारस विधानसभा क्षेत्र को सुलभ कराया जा रहा है। यही नहीं दोनों भाई कोलारस के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन आदिवासी परिवारों को कम्बल बांट रहे हैं। परर्फोमेंस ग्राण्ट फण्ड का पहले उपयोग साधारण सभा की अनुशंसा के पश्चात किया जाता था, लेकिन इस बार इस मद में आई पूरी राशि एक करोड़ का उपयोग जिपं अध्यक्ष जैन ने कोलारस और बदरवास जनपद क्षेत्र के लिए कर दिया। इसका मलाल भी श्री जैन को नहीं हैं और वह कहते हैं कि मैंने कोई गलत और अवैधानिक कार्य नहीं किया।

उनके अनुसार मेरे भाई कोलारस से विधायक हैं और मैं भी कोलारस क्षेत्र से निर्वाचित हुआ हूं ऐसे में अपने क्षेत्र के लिए अधिक से अधिक काम करना मेरी प्राथमिकता में हैं। इस फण्ड का उपयोग विभिन्न समितियों के चेयरमैनों की अनुशंसा के आधार पर किया गया है। वह कहते हैं कि वैसे भी यदि सभी 8 ब्लॉकों में एक करोड़ रूपये की राशि बांटी जाती तो किसी भी ब्लॉक में पर्याप्त काम नहीं होता। लेकिन सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी जिपं अध्यक्ष को घेरने के लिए दोहरी रणनीति पर काम कर रहे हैं। नियमों से अलग हटकर वह जिपं सदस्यों के जमीर को जगाने का काम कर रहे हैं कि किस तरह से उनके क्षेत्र की उपेक्षा हुई और वे चुप्पी साधे बैठे हैं।

श्री रघुवंशी कहते हैं कि नियमानुसार साधारण सभा की बैठक प्रति माह होनी चाहिए, लेकिन इस बार 3 महीने से अधिक समय के बाद बैठक हो रही है। उन्होंने यह शिकायत भी की कि बैठक के ऐजेंडे में पिछली बैठक की प्रोसिडिंग की प्रतिलिपि नहीं भेजी गई। जिससे यह पता नहीं चल सका कि कौन से प्रस्ताव पारित हुए और कौन से नहीं? श्री रघुवंशी ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन को पत्र लिखकर उनसे पूछा है कि कृपया उन्हें बताया जाए कि पिछली बैठकें कब-कब हुईं। उन्होंने यह भी सवाल किया है कि नियमानुसार यदि अध्यक्ष बैठक नहीं बुलाता तो उन्हें बैठक बुलानी चाहिए थी। फिर उन्होंने बैठक आहुत क्यों नहीं की।

इनका कहना है:-
परर्फोमेंस ग्राण्ट फण्ड की राशि का उपयोग समिति की अनुशंसा के आधार पर होता है और एक क्षेत्र विशेष में राशि का उपयोग करने हेतु समिति के सदस्यों उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, श्रीमती ममता रावत, सतीश फौजी, गायत्री वर्मा, प्रहलाद यादव, दीनदयाल जाटव की सहमति ली गई थी।
जितेन्द्र जैन
जिला पंचायत अध्यक्ष


साधारण सभा की बैठकों में प्रेस की अनुमति दी जाए


सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने मांग की है जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक में कवरेज हेतु पत्रकारों को अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि साधारण सभा की हैसियत कैबिनेट की नहीं, बल्कि विधानसभा के सदृश्य होती है और लोकतंत्र की मजबूती के लिए यह आवश्यक है कि साधारण सभा में पत्रकारों का प्रवेश खोला जाए। ताकि कोई अवैधानिक कार्य नहीं होने पाए।