ओला पीडितों के बीच पहुंचे भाजपाई, यशोधरा के निर्देश पर हुआ रात्रि में अमल

शिवपुरी/ करैरा- जिले के करैरा और आसपास के गांवों में हुई जबर्दस्त ओलावृष्टि की जैसे ही जानकारी यहां की सांसद और वरिष्ठ भाजपा नेत्री यशोधरा राजे सिंधिया को हुई वैसे ही उनके निर्देश पर भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल ओला प्रभावित ग्रामों में जाकर प्रभावित किसानों से मिला तथा उन्हें ढांढ़स बंधाया।

यशोधरा राजे ने इसके बाद कलेक्टर आरके जैन से चर्चा कर उनसे आग्रह किया कि प्रशासन ओला प्रभावित ग्रामों में तुरंत सर्वे टीम पहुंचाकर नुकसान का आकलन करे ताकि प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिया जा सके। प्रतिनिधि मंडल में सिंधिया जनसंपर्क कार्यालय के प्रभारी राजेन्द्र शिवहरे, वरिष्ठ भाजपा नेता संजय गौतम, नपा उपाध्यक्ष भानु दुबे, परमाल सिंह गुर्जर, राजेन्द्र सिंह गुर्जर, नरेन्द्र पाल सहित अनेक भाजपा नेता थे। भाजपा नेता संजय गौतम ने ओले से प्रभावित गांवों के विभिन्न खेतों का निरीक्षण करने के बाद बताया कि कुछ खेतों में तो फसलों को 90 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है।

विदित हो कि दो दिन पहले करैरा और आस-पास के गांवों में हुई भारी ओलावृष्टि से फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ है। करैरा और ग्रामीण क्षेत्रों में 100-100 ग्राम के ओले गिरने से फसलें तबाह हो गईं हैं। किसानों के अनुसार ओलावृष्टि से 50 प्रतिशत से अधिक फसलें नष्ट हो गईं हैं। रात में गिरे ओलों को किसान प्रशासनिक अधिकारियों को दिखाने के लिए सुबह करैरा लाए तो वे गले नहीं थे। करैरा, राजगढ़, अमोला, पारागढ़, दिदावली, सिलानगर, अमोलपठा, जयनगर, चिन्नौद, सिल्लारपुर, भयोपुर, धवारा आदि गांवों में लगभग 15 से 30 मिनिट तक ओलावृष्टि हुई और कहीं-कहीं तो 100-100 ग्राम के ओले गिरे।

इसकी जानकारी जब यशोधरा राजे सिंधिया को हुई तो वह काफी द्रवित हो उठीं और उन्होंने ओला प्रभावित गांवों में भाजपा नेताओं को क्षति का आंकलन करने के लिए भेजा और प्रशासन से भी बातचीत की। इसका परिणाम यह हुआ कि प्रशासन तुरंत हरकत में आया और ओला प्रभावित गांवों में एसडीएम, तहसीलदार तथा पटवारी क्षति का आंकलन करने के लिए पहुंच गए। पटवारियों को निर्देश दिया गया है कि वह स्वयं खेतों में जाकर वास्तविक क्षति का आंकलन करे।