...और दहेजलोभियों की बलिबेदी चढ़ी विवाहिता

शिवपुरी-आखिरकार दहेज लोभियों की मांगें जब पूरी नहीं हो रही तो अब तो दहेज लोभी सारी हदें पार करने लगे है। जिले के छर्च थाना क्षेत्रांतर्गत आने वाले ग्राम ठठरा में तो दहेज लोभियों ने दहेज की मांग पूरी ना होने पर नव विवाहिता के ऊपर मिट्टी के तेल डालकर उसे मौत के हवाले कर दिया। गंभीर अवस्था में जली महिला को जैसे-तैसे शिवपुरी लाया गया जहां से उसकी हालत को देखते हुए ग्वालियर रैफर कर दिया। इस मामले में पुलिस अधीक्षक ने मामला पंजीबद्ध करा दिया है जिसमें 8 लोगों पर मामला पंजीबद्ध कर 4 को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

जानकारी के अनुसार ग्राम छर्च में दो वर्ष पूर्व हक्कीबाई का विवाह राजाराम जाटव के साथ संपन्न हुआ था जिसमें हक्कीबाई के परिजनों द्वारा विवाह के दौरान अपनी हैसियत अनुसार दहेज भी दिया गया लेकिन विवाह के बाद से ही दहेज लोभ सुसरालियों की मांगें और बढऩे लगी जिसके चलते आए दिन हक्की कोबाई को परेशान करने किया जाने लगा। 

बीते दो वर्षों से दहेज लोभियों की प्रताडऩाओं को झेल रही हक्कीबाई बीती बुधवार को तब अवाक रह गई जब हक्कीबाई को उसके ससुरालीजनों ने मिट्टी का तेल डालकर मौत के हवाले कर दिया। जिस पर गंभीर अवस्था में छोड़ उसके ससुरालीजन भाग खड़े हुए। इस मामले की जानकारी जब हक्कीबाई के भाई श्यामसुंदर जाटव को लगी तो वह अपनी बहिन के ससुराल आया और गंभीर अवस्था में जली हुई अपनी बहिन का इलाज कराने जिला चिकित्सालय लेकर आया जहां गंभीर अवस्था देखते हुए चिकित्सकों ने उसे ग्वालियर रैफर कर दिया। 

विवाहिता के भाई का आरोप है कि उसकी बहिन को आए दिन दहेज लोभ ससुरालीजन प्रताडि़त करते थे और दहेज नहीं देने पर उसे आगे के हवाले कर दिया गया। पुलिस अधीक्षक ने इस मामले में गंभीरता देखते हुए 8 ससुरालीजनों पर मामला दर्ज कर लिया जिसमें से 4 लोग गिरफ्तार कर लिए गए है बाकी अन्य की तलाश जारी है। 

इनका कहना है
दहेज जैसी कुप्रथा को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा सख्त कानून बनाए गए है बाबजूद इसके आज भी कई महिलाओं को दहेज की बलिबेदी पर अपनी आहूति देनी पड़ रही है।
आर.पी.सिंह
पुलिस अधीक्षक, शिवपुरी