अतिक्रमणकारियों पर कार्यवाही से नपा अधिकारियों ने मुंह फेरा

शिवपुरी-शहर के इंदिरा नगर क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड की भूमि पर किए गए अतिक्रमण को तोडऩे में नपा अधिकारियों ने कोई दिलचस्पी नहीं ली जबकि स्वयं नपा के सीएमओ व जिला प्रशासन यह दंभ भरते है कि शहर में अतिक्रमण व अतिक्रमणकारियों के द्वारा किए जाने वाले अवैध अतिक्रमण को सहन नहीं किया जाएगा लेकिन यहां तो सरेआम इंदिरा नगर में हाउसिंग बोर्ड की भूमि पर सैप्टिक टैंक के ऊपर ही अतिक्रमणकारी ने अपना भवन तान दिया है

जहां अब नालियों से निकलने वाला पानी रोड़ों पर बहकर वातावरण को दूषित कर रहा है ऐसे में नपा के उदासीन रवैये के प्रति नागरिकों में रोष व्याप्त है। वहीं दूसरी ओर यहां के पार्षद पति भी अपने आक्रामक तेवर से अब नरम हो गए है जो पहले इसी क्षेत्र में अतिक्रमण को हटाने को लेकर बड़ी-बड़ी ढींगें हांकते थे और जिला प्रशासन व नगर पालिका को अल्टीमेटम तक दे दिया था कि यदि इंदिरा नगर से अतिक्रमण नहीं हटा तो वह धरने पर बैठ जाऐंगें लेकिन आज दिनांक तक उन पार्षद पति का भी अता-पता नहीं। ऐसे में नागरिकों ने अब जिला प्रशासन से शीघ्र इस ओर कार्यवाही की मांग की है। 

एक ओर जहां जिला कलेक्टर आर.के.जैन द्वारा आमजन की परेशानियों को ध्यान में रखकर शहर को साफ-सुथरी छवि देने के उद्देश्य से नगर के प्रमुख मार्गों से अवैध कब्जे और अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई गई वह फुस्स नजर आई। जिससे फिर से अतिक्रमणकारियों के हौंसले बुलंद हो गए। अतिक्रमण का यहा नजारा शहर के इन्दिरा नगर में देखने को मिला जहां अतिक्रामक ने अवैध रूप से सरेआम सीवर की लाईन पर अतिक्रमणकारी करते हुए अवैध कब्जा कर भवन तैयार कर दिया है। 

यहां हाऊसिंग बोर्ड के द्वारा जो कॉलोनी निर्मित की गई है यहां कॉलोनीवासियों की सुविधा हेतु बोर्ड द्वारा सड़क, सीवर लाईन इत्यादि की व्यवस्था की गई। यहां सीवर लाईन का बड़ा सीवर टैंक प्लाट क्रं.62 के उत्तर में बनाया गया है उसके पास हाऊसिंग बोर्ड की रोड बनी हुई है जिस पर कॉलोनी के ही एक अतिक्रमणकारी ने अवैध कब्जा कर रखा है यहां बीते कुछ महीनों से उक्त शासकीय भूमि पर जबरन कब्जा करते हुए सीवर टैंक एवं शासकीय रोड पर अतिक्रमण करते हुए भवन निर्माण का कार्य कर दीवालें उठा ली है तथा समस्त रोड को अपने कब्जे में कर लिया गया है एवं सीवर टैंक पर भी अतिक्रण कर भवन निर्माण कार्य शुरू कर दिया है जिससे अब यहां सीवर का पानी रूकने से सीवर लाईन चौक होती नजर आ रही है जिससे यहां का वातावरण दूषित हो रहा है ऐसे में यहां सीवर के ऊपर किए गए अतिक्रमण के चलते सीवर टैंक की सफाई नहीं हो सकेगी और आने-जाने का रास्ता भी बंद कर दिया गया है। 

जिससे सीवर लाईन की सफाई होना भी असंभव नजर आ रहा है। इस ओर नपा का कोई ध्यान नहीं जिससे अतिक्रमणकारी के हौंसले बुलंद है। इन्दिरा नगर के वाशिंदों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि इन्दिरा नगर में अतिक्रमण युक्त भूमि के साथ सीवर लाईन पर जबरन कब्जा कर भवन वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावे ताकि भविष्य में सीवर समस्या का सामना ना करना पड़े।