राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न

शिवपुरी-भ्रूण हत्या पाप ही नहीं अपराध भी है। दुर्भाग्य से स्त्री-पुरूष के मध्य घटता हुआ लिंग अनुपात ग्रामीण, अशिक्षित और गरीब वर्ग के लोंगों में इतना अधिक नहीं जितना कि शिक्षित, सभ्य और नगरीय लोगों के बीच है। हम दोष गरीब तपके के लोगो के सर मढ़ देते हैं जबकि वास्तविक रूप से दोषी हम स्वंय होते हैं। उपरोक्त विचार राष्ट्रीय सेवा योजना की परामर्शदात्री समिति की बैठक में जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने कलेक्टर कार्यालय के सभा-कक्ष में व्यक्त किये।

बैठक में जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर के राष्ट्रीय सेवा योजना समन्वयक दीपक शर्मा, शा.माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डी.के.द्विवेदी, कार्यक्रम अधिकारी एस.एस.खंडेलवाल, जिला संगठक डॉ. यू.सी.गुप्ता के अलावा उपसंचालक सामाजिक न्याय एच.आर.वर्मा, महिला बाल-विकास अधिकारी ओ.पी.पांडे, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग आई.यू. खान, नगर पलिका शिवपुरी के स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा के अलावा जिले में संचालित सभी 25 राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि एक समय था जब हमारा प्रदेश देश के बीमारू राज्यों में आता था पर आज हमारी गणना विकासशील प्रदेशों में की जाने लगी है। कृषि के क्षेत्र में ही हमारी वृद्धिदर 18 प्रतिशत से अधिक रही है। अनेक हितग्राही मूलक योजनायें आम आदमी के हित के लिये संचालित की जा रही हैं। लोक सेवा गारंटी अधिकार अधिनियम एक ऐसा अधिनियम है जो आम आदमी को शासकीय सेवायें प्रदान करने का कानूनी अधिकार प्रदान करता है और समय-सीमा में सेवायें उपलब्ध न कराने पर आर्थिक दंड भी सेवायें न उपलब्ध कराने वाले दोषी अधिकारी को भरना पड़ता है। 

 बैठक में विश्वविद्यालय समन्वयक श्री दीपक शर्मा ने राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रारम्भ में कार्यक्रम समन्वयक श्री एस.एस.शर्मा ने भी अपने विचार रखे। विभागीय अधिकारियों ने भी अपनी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। जनसम्पर्क विभाग शिवपुरी के द्वारा आगे आयें लाभ उठायें पुस्तिका का वितरण किया गया।